अच्छी खबर: आज से रोजाना 7000 भक्त कर सकेगे मां वैष्णोदेवी देवी के दर्शन

अनलॉक-5 में आज से धार्मिक समारोहो से लेकर कई तरह की गतिविधियों में छूट दी गई है। इस बीच माता के भक्तों के लिए भी अच्छी खबर है कि आज से अधिक से अधिक भक्त मां वैष्णोदेवी के दर्शन कर सकते हैं। आज यानी 15 अक्टूबर से माता के दर्शनों के लिए वैष्णों देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों की सीमा रोजाना 5000 से बढ़ाकर 7000 कर दी गई है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार के मुताबिक, माता के गुफा मंदिर में रोजाना जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या अब 5,000 से बढ़ाकर 7000 तक कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अब तक वो 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले नवरात्रि उत्सव में तीर्थयात्रियों की यात्रा की व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों का पंजीकरण केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी रहेगा ताकि यात्रा पंजीकरण काउंटरों पर लोगों की भीड़ से बचा जा सके। उन्होंने आगे बताया कि पहले की ही तरह श्री माता वैष्णो देवी भवन, अताका और उसके आसपास के क्षेत्र की पुष्प सज्जा का काम, जो साल में दो बार पवित्र नवरात्रि पर्व पर किया जाता है, पहले ही शुरू हो चुका है और शारदीय नवरात्रों की शुरुआत से पहले अच्छी तरह से पूरा हो जाएगा। इसके अलावा माता के भवन में आकर्षक और रंगीन रोशनी की सज्जा का काम भी तेजी से किया जा रहा है। 

उन्होंने आगे कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान वैष्णों देवी मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए खच्चरों, पिठ्ठुओं और पालकियों की सेवाओं को विनियमित रूप से 15 अक्टूबर तक कटरा और भवन के बीच  संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही तीर्थयात्रियों, श्राइन बोर्ड के कर्मचारियों और सेवा प्रदाताओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा अधिसूचित सभी सुरक्षा मानदंडों और दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। इस संबंध में एक विस्तृत एसओपी शीघ्र ही जारी किया जाएगा।

माता वैष्णो देवी भवन, अटका और इसके आसपास के क्षेत्र की पुष्प सज्जा का कार्य, जो वर्ष में दो बार पवित्र नवरात्रों के अवसर पर किया जाता है, शुरू हो गया है। इसके अलावा भवन क्षेत्र में रंगीन रोशनी का कार्य भी जारी है। बोर्ड के सीईओ ने वहां पर अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। कुमार ने कहा कि बोर्ड की आवास सुविधाओं को भी तीर्थयात्रियों के लिए खोल दिया गया है।

Back to top button