अमेरिका से भारतीय प्रोफेशनल्‍स के लिए आई अच्‍छी खबर, H-1B वीजा के लिए अप्‍लाई करने वाले लोगों में..

अमेरिका (US) से भारतीय प्रोफेशनल्‍स के लिए एक अच्‍छी खबर आई है. अमेरिका ने H-1B वीजा के लिए अप्‍लाई करने वाले लोगों में से कुछ को चयन करने के लिए एक और मौका देने का फैसला किया है. इसके लिए अमेरिका ने दूसरी बार लॉटरी प्रक्रिया आयोजित की है. इस बारे में यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने घोषणा कर दी है. इससे उन सैकड़ों भारतीय आईटी प्रोफेशनल्‍स को एक और मौका मिलेगा, जिन्‍हें पहली लॉटरी में यह वीजा नहीं मिल पाया था. 

इस गैर-अप्रवासी वीजा की सबसे ज्‍यादा मांग भारतीय आईटी प्रोफेशनल्‍स (Indian IT Professionals) में ही रहती है. यह वीजा अमेरिकी कंपनियों को उन कामों के लिए विदेशी वर्कर्स की नियुक्ति करने की अनुमति देता है जिनके लिए खास तकनीकी विशेषज्ञता की जरूरत होती है. 

2 अगस्‍त से शुरू होगी प्रक्रिया 

यूएससीआईएस ने कहा है, ‘हमने हाल ही में तय किया है कि हमें वित्तीय वर्ष 2022  के लिए पर्याप्‍त संख्‍या तक पहुंचाने के लिए कुछ और रजिस्‍ट्रेशंस को चुनने की जरूरत है. इसके लिए हमने 28 जुलाई को पहले से सबमिट किए गए रजिस्‍ट्रेशंस में से कुछ को रेंडम तौर पर चुना है. अब इन चुने गए रजिस्‍ट्रेशंस के आधार पर पिटीशन लगाने का समय 2 अगस्‍त से 3 नवंबर तक रहेगा. चयनित रजिस्‍ट्रेशन वाले व्यक्तियों को सिलेक्‍शन नोटिस में शामिल करने के लिए उनके myUSCIS एकाउंट्स को अपडेट किया जाएगा. साथ ही इसमें बाकी जानकारियां भी शामिल की जाएंगी.’ 

नहीं होगी ऑनलाइन फाइलिंग 

USCIS ने कहा है कि H-1B कैप-सब्‍जेक्‍ट पिटीशन को सही सर्विस सेंटर से सही तरीके से तय समयसीमा के अंदर फाइल करना चाहिए. इसके साथ ही USCIS ने बताया है कि एच-1बी पिटीशन के लिए ऑनलाइन फाइलिंग उपलब्ध नहीं है. लिहाजा आवेदकों को रजिस्‍ट्रेशन सिलेक्‍शन नोटिस की प्रिंटेड कॉपी भी पिटीशन के साथ लगाना चाहिए. 

USCIS ने आगे कहा है, ‘रजिस्‍ट्रेशन का चयन केवल यह बताता है कि आवेदक H-1B कैप-सब्‍जेक्‍ट पिटीशन दायर कर सकते हैं, ना ही कि यह बताना है कि उनकी पिटीशन को मंजूरी दी जाएगी.’  

Back to top button