देहरादून से दिल्ली जाने वालों के लिए अच्छी खबर, शुरू हुई इलेक्ट्रिक बस सेवा

देहरादून से दिल्ली जाने वालों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल अब पहली बार देहरादून से दिल्ली रुट पर यात्री इलेक्ट्रिक बसों से आरामदायक सफ़र कर सकेंगे. उत्तराखंड परिवहन निगम को देहरादून से दिल्ली मार्ग पर चलाने के लिए पांच इलेक्ट्रिक बसें मिल गई हैं. परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सरकार ने इस ओर कदम बढ़ाया है. यह बसें सुपर लग्जरी श्रेणी की हैं, जिसमें आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जर, रीडिंग लाइट और अधिक लेग स्पेस है.

बता दें, इन बसों में इंजन ना होने के कारण वाहनों से कोई आवाज़ भी नहीं निकलती है. एक बस की क्षमता 45 यात्रियों की है. यह बस चार्जिंग होने के बाद लगभग 300 किलोमीटर तक चल सकती है. अभी तक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन देहरादून शहर के भीतर सिटी बसों के रूप में ही हो रहा था. अब लंबी दूरी के मार्ग पर इलेक्ट्रिक बसों के संचालन में उत्तराखंड अग्रणी राज्यों में आ गया है. अगर इन पांच बसों का संचालन सफल होता है, तो आने वाले समय में राज्य के अंदर और अंतरराज्यीय मार्गों पर 50 और इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जाएंगी

610 इलेक्ट्रिक बस चलाने का है टारगेट

देहरादून-दिल्ली रूट पर अब 5 इलेक्ट्रिक बस दौड़ती नज़र आयेगी, एक साल में 610 इलेक्ट्रिक बस चलाने के टारगेट के साथ चल रहे है. परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने शनिवार को इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. दरअसल, दिल्ली सरकार ने पिछले दिनों बीएस-4 वाहनों के दिल्ली में इंट्री पर रोक लगाने का फैसला लिया था जो फिलहाल, भले ही 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया हो लेकिन इसी कड़ी में पॉल्यूशन रहित इन बसों को ग्रीन सिग्नल मिल गया है.

वॉल्वो बसों जितना होगा किराया 

परिवहन निगम ने बीएस-6 और इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों की खरीद तेज़ कर दी है. 5 इलेक्ट्रिक बस देहरादून से दिल्ली के बीच अब चलने लगेगी. बस में 45 लोग सफ़र कर सकते है. बस का किराया वॉल्वो बस जितना यानि करीब 888 रुपये होगा.  लम्बी दूरी के रूट पर दिल्ली-देहरादून के बीच चलने वाली यह पहली बस है रूट के बीच में 4 जगह चार्जिंग प्वाइंट लगे है.

Back to top button