दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, बिजली मीटर वालों को मिलेगा मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

- in दिल्ली, राष्ट्रीय

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों को अब एक और नायाब तोहफा दिया है, अगर आप दिल्ली में रहते हैं और अापका अपना घर है तो अब आपको अपनी सेहत की चिंता करने की जरुरत नहीं है। जी हां, अब केजरीवाल सरकार कम बिजली खपत करने वालों को ईनाम देगी। इसके साथ ही बिजली मीटर पर 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मुफ्त मिलेगा।

दिल्ली सरकार राजधानी में 2 किलोवॉट या कम के बिजली मीटर वालों को 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा देगी। मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार आयुष्मान भारत नाम से एक योजना शुरु करने जा रही है जिसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी रखे गए हैं। जिसमें इनकम टैक्स भरने वाले और सरकारी कर्मचारियों को योजना का लाभ नहीं देने का फैसला किया है।

इस योजना को लागू करने को लिए दिल्ली सरकार बिजली वितरण कंपनियों से डाटा लेगी इकट्ठा करेगी और उन उपभोक्ताओं के चुना जाएगा। इस योजना के लाभ उठाने के लिए समय पर इनकम टैक्स देना होगा। इसके अलावा नेशनल फूड सिक्योरिटी कार्ड धारकों को इस योजना का फायदा मिलेगा। इस योजना पर भी दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार में बहस छिड़ती हुई नजर आ रही है। 

केंद्र सरकार का कहना है कि दिल्ली के साढ़े 6 लाख परिवारों को ही इस योजना का लाभ दिया जाना चाहिए, वहीं केजरीवाल सरकार 1 करोड़ लोगों को इस योजना बीमा देना चाहती है। फिलहाल इस मामले पर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच बहस जारी है, लेकिन अगर बात नहीं बनी तो दिल्ली सरकार अपनी स्कीम लॉन्च करेगी।

इससे पहले भी केजरीवाल सरकार ने राजधानी में रहने वालों को बिजली को बिल से काफी राहत पहुंचाई है। पिछले वर्ष मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में रहने वाले किरायेदारों को बिजली सब्सिडी का फायदा देने की बात कही थी। सीएम ने पावर मिनिस्टर सतेंद्र जैन से कहा है कि वह रोडमैप तैयार करें ताकि किरायेदार भी दिल्ली सरकार की इस स्कीम के दायरे में आ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ऐसे भारत से भागा था विजय माल्या: CBI ने किया खुलासा..

  सूत्रों ने कहा कि पहले सर्कुलर में