#बड़ी खुशखबरी: उज्ज्वला योजना में 5 करोड़ परिवारों को मिला गैस कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पांच करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया गया है। पांच करोड़वां कनेक्शन शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने दिल्ली के लाभार्थी को प्रदान किया।#बड़ी खुशखबरी: उज्ज्वला योजना में 5 करोड़ परिवारों को मिला गैस कनेक्शन

एक मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से शुरू हुई इस योजना के तहत पांच करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे तय समय से आठ महीने पहले ही पूरा कर लिया गया।

संसद भवन में सुमित्रा महाजन ने दिल्ली के संगम विहार इलाके में रहने वाली तकदीनम को पांच करोड़वां कनेक्शन दिया। इसके साथ ही रानी, पूजा, शैला बेगम, अमोल देवी, रानी कुमारी, माया देवी और किरण को भी उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिया गया।

इस अवसर पर बताया गया कि उज्ज्वला योजना के तहत सबसे ज्यादा कनेक्शन उत्तर प्रदेश में दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश में 87 लाख, पश्चिम बंगाल में 67 लाख, बिहार में 61 लाख, मध्य प्रदेश में 45 लाख, राजस्थान में 37 लाख और ओडिशा में 30 लाख कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं।

कुल कनेक्शन में इन राज्यों की भागीदारी करीब 65 फीसदी की है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर करने वाले परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

Back to top button