इतने बुरे भी नहीं हैं गोलगप्पे, ये फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

 गोल-गोल गोलगप्पे. हर लड़की के दुलारे. गुजरात में इन पर बैन की बात क्या चली, जमान दुश्मन हो गया. वडोदरा में इन पर बैन क्या लगा, लग गए इसकी खामियां गिनाने में. अब कोई भी चीज ज्यादा खाएंगे तो नुकसान तो होगा ही. बिन मौसम खाएंगे तो पछताएंगे ही. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि गोलगप्पे बुरे हैं. बुरे नहीं हैं जी, अच्छे हैं. इसके कई फायदे हैं- वजन घटाते हैं. एसिडिटी रोकते हैं. मूड खराब हो तो मुंह में जाते ही ठीक कर देते हैं.इतने बुरे भी नहीं हैं गोलगप्पे, ये फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

गोलगप्पों का फायदा नंबर 1 : वजन कम करते हैं
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गोलगप्पा भी एक जरिया हो सकता है…सूजी के गोलगप्पे ना खाकर आप आटे के गोलपप्पे खाएं और जलजीरा में मीठे के बजाय पुदीना, नींबू, हींग और कच्चे आम का इस्तेमाल करें …ये आपका मोटापा बढ़ने से रोकेगा…

गोलगप्पों का फायदा नंबर 2 : मुंह के छाले दूर 
अगर आपने किसी से गोलगप्पे खाने से मुंह के छाले खत्म होने की बात सुनी है तो यह गलत बात नहीं होगी, क्योंकि मुंह के छाले जलजीरे के तीखेपन और पुदीने के खट्टापन से दूर किए जा सकते है.

गोलगप्पे से मिलने वाले फायदे में एसिडिटी से छुटकारा भी है. आटे के पानीपुरी के साथ जलजीरा में पुदीना, कच्चा आम, काला नमक, कालीमिर्च, पिसा हुआ जीरा और साधारण नमक का मिश्रण होना चाहिए. इन सभी चीजों से एसिडिटी कुछ ही मिनटों में दूर की जा सकती है. अगर आप गोलगप्पे खाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए दोपहर का समय सबसे बेहतर होगा क्योंकि लंच और शाम के नाश्ते के बीच खाने पर न सिर्फ ये फायदेमंद होगा बल्कि आपके DIGESTION को भी ACTIVE रखेगा.

गोलगप्पों का फायदा नंबर 4 :  मूड रिफ्रेश करने में सहायक 
गर्मी और चिलचिलाती धूप में अक्सर लोग हैरान-परेशान होने वाली स्थिति में होते है. इस दौरान चिड़चिड़ाहट और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की इच्छा होती है. अगर आप पानी पीने से पहले 2-4 गोलगप्पे खाकर पानी पिएं तो आप खुद को बिल्कुल रिफ्रेश महसूस करेंगे. अगर आप सफर के दौरान या फिर बंद कमरे में घुटन जैसा महसूस कर रहे हैं. उलझन या फिर जी मचला रहा हो तो गोलगप्पा आपके लिए रामबाण का काम कर सकता है. ऐसे में आटे के 4-5 गोलगप्पे खाने से उलझन या जी मचलाने जैसी समस्या से तुरंत निजात मिलता है. 

Back to top button