दीवाली से पहले 65 के पार हो सकता है सोना, 70-75 हजार में होगी चांदी, जानें क्यों, और जल्द करें खरीदारी

नई दिल्ली। त्योहार के सीजन में सोना और चांदी की कीमतें खरीददारों को चकाचौंध करने वाली हैं। दिल्ली बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल के मुताबिक दिवाली तक सोने और चांदी कि कीमतों में जबरदस्त उछाल आने कि संभावना है। सोना 65 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकता है। विशेषज्ञों कि माने तो चांदी 70-75 हजार रुपये प्रति किलो के भाव पहुंच सकती है।

क्या कहते हैं जानकार

कोरोना काल के बाद पहले त्यौहारी सीजन में सोना-चांदी कारोबार में सुधार आने कि जानकारी देते हुए विमल गोयल ने कहा कि खास बात ये है कि कोरोना काल में सोने और चांदी की चमक बढ़ गई। खासतौर पर चांदी में ज्यादा निखार आया। अनलॉक-1 के बाद जब बाजारों को एहतियात के साथ खोलने कि इजाजत मिली तो व्यवसाय काफी मंदा था। लेकिन अब थोक और फुटकर बाजार में सुधार आया है।

यह अनुमान है कि इस साल भी दीपावली में पिछले सालों कि तर्ज पर बिक्री होगी। हालांकि यह संभावना बनी हुई है कि 10-15 प्रतिशत की कमी आ सकती है। इसके बावजूद सोने के भाव 65 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम या इससे भी ऊपर के स्तर तक जा सकता है। कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर सोने और चांदी की कीमतों के बढ़ने-घटने से घरेलू बाजार पर असर के मसले पर गोयल ने कहा कि रोजाना कि दरों में थोड़ा बहुत उछाल और गिरावट फर्क नहीं डालती है।

अब हालात हो रहे बेहतर

उन्होंने कहा कि दिल्ली के सर्राफा बाजार में सभी व्यवसायी कोरोना संक्रमण के संबंध में जारी सरकारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं और पूरी एहतियात बरत रहे हैं। थोक हो या फिर फुटकर बाजार कोरोना काल के बाद अब बहाल हो चुके हैं। हमें उम्मीद है कि मौजूदा दीपावली में सर्राफा बाजार में होने वाली खरीददारी अर्थव्यवस्था के सुधार में सहायक बनेगी। दूसरी ओर सर्राफा बाजार विशेषज्ञ माधव ने कहा कि सोने के अलावा चांदी का भाव दीपावली में 70-75 हजार रुपये प्रति किलो पहुंच सकता है। कोरोना काल के दौरान सोना-चांदी के दामों में निखार आया और यह लगातार जारी है। पिछले कुछ दिनों में छुटपुट गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता।

क्यों आएगी तेजी

इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि गिरावट कि तुलना में उछाल काफी बेहतर रहे हैं। आगे भी यही ट्रेंड जारी रहने कि उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दीपावली के दौरान सोना-चांदी की मांग में कोरोना के कारण बाजार में आई गिरावट का थोड़ा प्रभाव तो दिखेगा, लेकिन जिस तेजी से बाजार में सुधार आ रहा है। यह संभावना लगाई जा रही है कि दीपावली में सोना-चांदी कि बिक्री बीते साल के जितनी या उसके करीब होगी।

Back to top button