यहाँ इस जॉब को करने से पहले लड़कियों को देना पड़ेगा वर्जिनिटी टेस्‍ट

आप सभी जानते हैं कि दुनियाभर में आजकल जॉब की कितनी कमी है और नौकरी पाने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार हैं। वहीं दूसरी ओर जॉब देने वाली कंपनियां भी अजब-गजब शर्तें कैंडिडेट्स के आगे रख देती हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने जा रहे हैं जिसमें नौकरी पाने के लिए लोगों के एक अनोखे टेस्‍ट से गुज़रना पड़ता है। दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पर महिलाओं को पुलिस में भर्ती होने के लिए अपना वर्जिनिटी टेस्‍ट करवाना पड़ता है। जी हां, आपने बिलकुल सही सुना। इस देश में अगर कोई महिला पुलिस में भर्ती होना चाहती है तो उसे इससे पहले ये साबित करना होता है कि वो वर्जिन है या नहीं। महिलाओं की भर्ती से पहले उनका वर्जिनिटी टेस्‍ट करने के लिए मेडिकल चेकअप भी होता है।

यही नहीं इंटरव्‍यू के दौरान महिलाओं को अपनी खूबसूरती का भी पूरा प्रदर्शन करना पड़ता है। इसी के आधार पर उन्‍हें पुलिस में भर्ती होने के लिए सिलेक्‍ट किया जाता है। खास बात यह है कि इस सिलेक्‍शन कमेटी में केवल पुरुष होते हैं।

अब आपको बता ही देते हैं कि ऐसा अजब कारनामा किस देश में होता है। तो जनाब हम बात कर रहे हैं इंडोनेशिया की। इस देश में महिलाओं को पुलिस में भर्ती होने के लिए एक खास तरीके का टेस्‍ट पास करना होता है। इस दौरान जज उन लड़कियों का चयन करते हैं जो बहुत खूबसूरत होती हैं।

गौरतलब है कि इंडोनेशिया की मॉडर्न पुलिस फोर्स वहां की आजादी के बाद 1946 में बनी थी। इसके लगभग 20 साल बाद 1966 में पुलिस को मिलिट्री के अधीन कर दिया गया। 1999 में प्रेजिडेंट सुहार्तो के इस्‍तीफे के बाद दोबारा पुलिस फोर्स को ऑटोनोमी मिली।

इंडोनेशिया में पुलिस भर्ती के दौरान होने वाले इस वर्जिनिटी टेस्‍ट के खिलाफ 2014 में वर्ल्‍ड हैल्‍थ ऑर्गनाइजेशन ने एक गाइडलाइन जारी की थी। इंडोनेशिया की मानव अधिकारी संगठन ने इसके खिलाफ कदम उठाए लेकिन फिर भी प्रशासन कोई सख्‍त उठा पाने में असफल ही रहा है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बारे में जब आर्मी फोर्स के जनरल मोल्‍डोको से पूछा गया तो उनका जवाब था कि इस टेस्‍ट से क्‍या प्रॉब्‍लम है। मुझे नहीं लगता कि किसी को इस टेस्‍ट से कोई प्रॉब्‍लम होनी चाहिए। ये तो एक अच्‍छा काम है फिर इसकी आलोचना क्‍यों हो रही है ?

अब इस जवाब से तो आप समझ ही गए होंगें कि इस टेस्‍ट को लेकर वहां पर क्‍या हालात हैं। चलो मान लेते हैं कि इस टेस्‍ट से कोई प्रॉब्‍लम नहीं है लेकिन इस टेस्‍ट की जरूरत भी तो नहीं है। भला, पुलिस में भर्ती होने के लिए महिलाओं को वर्जिन होना क्‍यों जरूरी है और इस तरह शादीशुदा औरतें तो इस देश में पुलिस में भर्ती हो ही नहीं सकती हैं।

अच्‍छा है भारत में ऐसा कोई टेस्‍ट नहीं होता वरना उसे बदलने में यहां सालों निकल जाते हैं क्‍योंकि भारत में बदलाव लाने में सालों का समय ही लगता है और इसके लिए लाखों लोगों को कुर्बानी भी देनी पड़ती है।

Loading...

Check Also

बीच सड़क पर ही लडकियों ने शुरू कर दिया होश उड़ा देने वाला डांस, वीडियो देखकर लड़के हो जाएगे पागल

आज हम आपको एक ऐसे डांस का वीडियो दिखा रहे है जिसे देखकर आपका मन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com