गणेश चौथ: राजस्थानी चूरमा बर्फी का लगाए भोग

आवश्यक सामग्री

बेसन – 1 कटोरी
मावा – तीन चौथाई कटोरी
देसी घी – 1 कटोरी
चीनी – स्वादानुसार
ड्राई फ्रूट्स – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून

बनाने की विधि

चूरमा बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में बेसन डालकर उसे धीमी आंच पर सेकें। ध्यान रखें कि बेसन को बहुत ज्यादा नहीं सेंकना है। इसके बाद सिके बेसन को एक बड़े बर्तन में निकाल लें और उसमें पिघला हुआ देसी घी डालकर उसका घोल तैयार कर लें। इसके बाद इस घोल को कुछ देर के लिए अलग रख दें।

इस बीच चाशनी तैयार करने के लिए एक कड़ाही में चीनी और पानी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। इस दौरान करछी की मदद से चलाते हुए चीनी को पानी के साथ अच्छे से एकसार करें। जब एक तार की चाशनी तैयार हो जाए तो गैस धीमी कर इसमें बेसन और घी से तैयार किया गया घोल धीरे-धीरे करते हुए डालें और इस दौरान करछी की मदद से इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को 5-7 मिनट तक अच्छी तरह से चलाते रहें।

इसके बाद इस मिश्रण में 2-3 चम्मच और देसी घी डालें और चलाएं। जब मिश्रण घी को पूरी तरह से सोख ले तो फिर यही प्रक्रिया दोहराएं और घी डालकर पकने दें। इस तरह तीन-चार बार मिश्रण में घी डालकर प्रक्रिया दोहराएं। इसके बाद इस मिश्रण में मावा और इलायची पाउडर डालें और करछी की मदद से मिक्स करें। इसके बाद तैयार मिश्रण को एक थाली या ट्रे में डाल दें।

इस बात का ध्यान रखें कि जिस भी थाली या ट्रे का यूज कर रहे हैं उसके तले पर पहले से ही देसी घी लगाकर उसे चिकना कर लें। इसके बाद मिश्रण को थाली/ट्रे में डालकर चारों और एक समान फैला दें। इसके बाद इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स ऊपर से डालकर हल्के हाथों से दबाएं और मिश्रण ठंडा होने दें। सैट होने के बाद मिश्रण को चाकू की मदद से मनचाहे आकार में काट लें। भोग के लिए स्वादिष्ट चूरमा बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है।

Back to top button