जमीन से आसमां तक उठा आग का बवंडर, कुदरत के खतरनाक बला का नाम ‘फायरनेडो’

हरिकेन,टायफून,टोरनैडो और ज्वालामुखी विस्फोट के बारे में आपने सुना होगा और शायद देखा भी होगा। लेकिन प्रकृति के पास अपना उग्र रूप दिखाने के लिए बहुत से खतरनाक रंग और भी हैं। टोरनैडो यानि जमीन पर उठने वाली धूल भरा तूफान जो अपने आगोश में सबकुछ ले लेता है। लेकिन इंग्लैंड के डर्बीशायर शहर में कुदरत का ऐसा हैरतअंगेज नजारा देखने को मिला जो अपने आप में पहली बार देखा और सुना गया। । डर्बीशायर में जमीन से लेकर आसमान तक आग ही आग नजर आई जिसने बवंडर का रूप ले लिया था।

डर्बिशायर में आग की टोरनैडो को फायरनैडो का नाम दिया गया है।जिस तरह से आग में बवंडर उठ गया और लपटें ऊपर आसमान तक पहुंच रही थीं, ये नजारा अद्भुत होने के साथ-साथ खौफनाक भी था। मौके पर पहुंचे फायर फाइटर्स ने इस अद्भुत प्राकृतिक घटना को ‘फायरनेडो’ का नाम दिया । डर्बीशायर के एल्बर्ट विलेज में एक फैक्ट्री में आग लग गई थी। आग लगने की घटना की खबर मिलते ही तुरंत फायर फाइटर्स को मौके पर भेजा गया।

वहां जब लीसेस्टर शायर फायर एंड रेस्क्यू सर्विस एशबी स्टेशन के फायर फाइटर्स पहुंचे तो नजारा देख हैरान रह गए। फायर फाइटर्स ने देखा कि आग लगने की जगह आग का एक बवंडर उठ गया है जो ऊपर आसमान तक है। आग का ये बवंडर अपने आप में काफी चौंकाने वाला था। इसे देखने के लिए लाखों लोग इकट्ठा हो गये थे।

सब के दिमाग में एक ही सवाल था कि ये प्रकृति की कौन सी घटना है और कैसे हुई? दरअसल ये अद्भुत प्राकृतिक घटना गर्म और ठंडी हवा के मिश्रण से हुई है। गर्म हवा के ऊपरी हिस्से में ठंडी हवा के घुसने से इसने एक बवंडर का रूप ले लिया। फायर फाइटर्स ने आग के इस बवंडर को ‘फायरनेडो’ का नाम दिया है।

डर्बिशायर के लोगों ने इस घटना को कैमरे में कैद कर लिया और अब ये वीडियो वायरल हो गया है। फेसबुक पर इस वीडियो को अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और साढ़े पांच हजार लोगों ने इसे शेयर किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूनाइटेड नेशन्स (UN) की बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयोर्क शहर पहुँची सुषमा स्वराज

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर