हर इन्सान को सपने आते हैं और हर सपने का अपना मतलब होता है। वहीं कुछ सपनों का सीधा मतलब पिछले जन्म से होता है। जैसे एक ही सपना बार-बार आना। ऐसे सपनों में नजर आने वाले लोग पहचाने से लगते हैं। हो सकता है ये वे लोग हों, जिनका संबंध पहले आपसे रहा हो।

सपने में यदि कोई घटनाक्रम आपको डराता है, तो यह भी पिछले जन्म से जुड़ा हो सकता है। वैसे व्यक्ति का डर भी उसके पिछले जन्म के बारे में बहुत कुछ कहता है। हो सकता है इस जन्म में ऐसा कोई हादसा न हुआ हो, लेकिन फिर भी आप ऊंचाई, पानी, आग से डरते हैं, तो इसका जरूर कोई मतलब है।

बहुत से भंडारे देखे होंगे अपने, लेकिन ये है दुनिया का सबसे अलग भंडारा…

इसी तरह यदि आप किसी से पहली बार मिलते हैं और पहली मुलाकात में ही अपनापन लगने लगता है तो यह पिछले जन्म के जुड़ाव का संकेत है। सात जन्मों का प्यार वाली बात इसीलिए कही जाती है। यदि आपको अनाथ बच्चों, बूढ़ों, अपाहिजों या भिखारियों के प्रति खास दया भाव या भावनात्मक लगाव है तो इसका पिछले जन्म से संबंध है। इसका अर्थ है कि आप पूर्वजन्म में ऐसी किसी परिस्थिति से जुड़े रहे होंगे।
इन सभी बातों का यह अर्थ निकाला जाता है कि यह आत्मा इस जन्म में इन्सान बनने से पहले भी जन्म ले चुकी है। यही कारण है कि उसे इस तरह के सपने आते हैं या उसमें इस तरह के भाव आते हैं। जिस तरह से आम जिंदगी में कहा जाता है कि इन्सान में उम्र बढ़ने के साथ परिपक्वता आती है। इसी तरह इन्सानी जिंदगी में इस तरह के अनुभव बताते हैं कि उसकी आत्मा पहले भी जन्म ले चुकी है।