केदारनाथ में यात्रियों को मिली मुफ्त वाई-फाई सुविधा

- in उत्तराखंड, राज्य

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। इसके अलावा सोनप्रयाग से लेकर केदारनाथ तक नौ स्थानों पर विशेष केंद्र भी खोले गए हैं। इन केंद्रों पर यात्री अपनी शिकायत दर्ज कराने के साथ ही जिलाधिकारी से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये रू-ब-रू हो सकेंगे। केदारनाथ में यात्रियों को मिली मुफ्त वाई-फाई सुविधा

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि इसका उद्देश्य यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर फीडबैक लेना भी है। इन नौ केंद्रों से यात्री मौसम अपडेट भी पता कर सकते हैं। समुद्रतल से साढ़े ग्यारह हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम में कनेक्टिविटी एक बड़ी समस्या थी।

अक्सर नेटवर्क न मिलने के कारण श्रद्धालु धाम से अपने परिजनों से संपर्क नहीं कर पाते। इसके अलावा मौसम की चुनौती तो रहती ही है। विशेषकर दोपहर बाद केदारनाथ में मौसम रंग बदलने लगता है। इसी के दृष्टिगत धाम में मंगलवार से निश्शुल्क वाई-वाई सुविधा शुरू कर दी गई है।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि यात्रा मार्ग पर सोनप्रयाग, गौरीकुंड, जंगलचट्टी, भीमबली, टीएस चट्टी, लिनचोली, रुद्रा प्वाइंट, बायोमैट्रिक हेलीपैड केदारनाथ और केदारनाथ मंदिर में वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा इन्हीं स्थानों पर विशेष केंद्र बनाए गए हैं। ये सभी केंद्र जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से जोड़े गए हैं। 

इन केंद्रों पर श्रद्धालुओं को यात्रा से संबंधित सभी जानकारियां तो मिल ही सकेंगी, इसके अलावा मौसम के बारे में भी अपडेट मिल जाएगा। शाम को सात बजे सेक्टर मजिस्ट्रेट जिलाधिकारी को दिनभर की गतिविधियों की रिपोर्ट देंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जिम्मेदारी दी गई है कि वे यात्रियों के बीच इन केंद्रों का प्रचार करें।  

हवाई कंपनियों को भी मिलेगा फायदा 

केदारनाथ समेत सभी नौ केंद्रों से हेली कंपनियों को भी लाभ होगा। इन केंद्रों के जरिये मौसम अपडेट मिलने से हेली कंपनियां अपनी उड़ानों को शेड्यूल कर पाएंगी। कंपनियों ने इस लोकल नेटवर्क का कनेक्शन प्रत्येक हेलीपैड पर देने के लिए प्रशासन को पत्र लिखा है।

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राजधानी लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में मनाया गया विश्व मधुमक्खी दिवस

लखनऊ : राजधानी के आलमबाग क्षेत्र स्थित राजकीय उद्यान