पटना में रेल ट्रैक की जमीन पर फोर लेन सड़क साथ तीन फ्लाईओवर बनने की तैयारी

- in बिहार, राज्य

पटना। दीघा-आर ब्लॉक रेल ट्रैक की जमीन पर फोर लेन सड़क निर्माण को प्री फिजिबिलिटी रिपोर्ट (पीपीआर) पर काम आरंभ हो गया है। बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन (बीएसआरडीसी) ने पीपीआर के लिए बाहर की कंपनी को जिम्मा दिया है। लगभग आठ किमी वाले इस स्ट्रेच में तीन अति व्यस्त जंक्शन पर फ्लाईओवर बनाए जाने का प्रस्ताव भी पीपीआर में लेने की योजना है। इसके अतिरिक्त पूरी सड़क के दायें-बायें ग्रीन बेल्ट विकसित की जानी है। पीपीआर बना रही एजेंसी फोर लेन और छह लेन दोनों के निर्माण की संभावना पर काम करेगी।पटना में रेल ट्रैक की जमीन पर फोर लेन सड़क साथ तीन फ्लाईओवर बनने की तैयारी

व्यस्त जंक्शन पर फ्लाईओवर का प्रस्ताव

रेल ट्रैक पर फोर लेन सड़क के साथ तीन जगहों पर फ्लाईओवर भी बनाए जाने की योजना जुड़ सकती है। दीघा में एक फ्लाईओवर प्रस्तावित है। दीघा में जिस जगह ट्रैक अशोक राजपथ यानी बांकीपुर-दानापुर रोड पर आती है वहां फ्लाईओवर का निर्माण अनिवार्य माना गया है क्योंकि बांकीपुर और दानापुर दोनों तरफ से ट्रैफिक काफी अधिक है।

दूसरा फ्लाईओवर इस सड़क को गंगा पथ से जोड़े जाने को लेकर बनाया जा सकता है। तीसरा फ्लाईओवर बेली रोड में हड़ताली मोड़ के समीप बनाया जाना है। फ्लाईओवर से यह सड़क बेली रोड पार करते हुए आर ब्लॉक की ओर बढ़ेगी। आर ब्लॉक के पास भी व्यस्त क्रासिंग है। इसलिए यह तय किया जा रहा है कि क्रासिंग के पहले ही सड़क को दायें-बायें निकाल लिया जाए।

भीड़-भाड़ वाले मुहल्ले के लिए अंडरपास

सड़क का निर्माण वर्तमान सतह से काफी ऊंचा होना है। ऐसा इसलिए किया जाना है सड़क के मध्य दस मीटर का हिस्सा मेट्रो के लिए छोड़ा जाना है। ऐसे में भीड़-भाड़ वाले मुहल्ले में वाहनों के प्रवेश के लिए कुछ जगहों पर अंडरपास भी बन सकते हैैं। अंडरपास के आगे बढऩे पर रेल ट्रैक वाली सड़क पर जाने के लिए कुछ जगहों पर रैैंप बनाए जाने पर भी सोचा जा रहा है।

सड़क की पूरी लंबाई में ग्रीन बेल्ट भी विकसित होगी

रेल ट्रैक वाली सड़क को एक मॉडल फोर लेन सड़क के रूप में बनाए जाने की योजना में ग्रीन बेल्ट के प्रावधान को भी शामिल किया जा रहा है। पूरी लंबाई में ग्रीन बेल्ट विकसित किए जाने को जगह छोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सुप्रीम कोर्ट का अयोध्या मामले में इसी हफ्ते आ सकता है ये बड़ा फैसला

अयोध्या राम जन्मभूमि मामले से जुड़े एक अहम केस में