OMG…इस देशी डॉग के लिए ये लड़की ने कर दी हद पार, छोड़ दी नौकरी

जयपुर.फ्रांसीसी रिसर्च स्कॉलर मरियम की यह डॉग से जुड़ी अनूठी कहानी है। रिश्ता इंसान-जानवर के बीच है पर इसमें बेइंतहा प्यार और दर्द है। मरियम की जान से प्यारी दोस्त मिठाई एक बार फिर जिंदगी के कठिन दौर से गुजर रही है। जयपुर की सड़कों पर लावारिस घूमने-फिरने वाली मिठाई को वह इसी साल मई में हमेशा के लिए फ्रांस लेकर चली गई। बेहतर सुख-सुविधाएं मिलीं, लेकिन वहां की आबोहवा इस देसी डॉग को रास नहीं आई। धीरे-धीरे कमजोर होने लगी। उदास और बीमार भी रहने लगी। खूब ट्रीटमेंट हुआ, लेकिन ठीक नहीं हो पाई। डॉक्टरों ने सलाह दी इसे दोबारा से अपनी दुनिया में नहीं छोड़ा तो दम तोड़ देगी।
OMG...इस देसी डॉग के लिए ये लड़की ने कर दी हद पार, छोड़ दी नौकरी

जॉब तक छोड़ दी…

– मरियम फ्रांस में नौकरी करने लग गई थीं। अपने पेशे को छोड़ मरियम न चाहते हुए भी उसे फिर से उसकी गुजरी दुनिया का सुख लौटाने के लिए भारत ले आई। जयपुर आने से पहले उसे दिल्ली एयरपोर्ट पर रोक दिया गया है। चार दिन हो चुके, लेकिन राह सुलझने का नाम नहीं ले रही है।
– एयरपोर्ट पर डॉग के दस्तावेज जांचने वाले अफसरों का कहना है कि मिठाई के हैल्थ सर्टिफिकेट पूरे नहीं हैं। ऐसे में उसे बाहर नहीं छोड़ा जा सकता। दस्ताावेज नहीं मिलने पर उसे दुबारा डॉग के साथ फ्रांस भेजा जाएगा।
– दूसरी तरफ परेशाान मरियम का कहना है कि उसके पास दस्तावेज पूरे हैं। आखिर मिठाई भारत से ही तो गई है। डॉक्टरों की रिपोर्ट भी उसने सौंप दी हैं। फ्रांस का माहौल उसे रास नहीं कर आया। इसीलिए दोबारा काफी पैसा खर्च कर वह उसे उसकी दुनिया में लाई है।
– मरियम का कहना है मिठाई की जिंदगी को खतरा है और वह खुद उसके बिना रह नहीं सकती। फिलहाल उसे एयरपोर्ट के कोरेंटिन सेंटर में रखा गया है। मरियम दिल्ली में एक से दूसरे दफ्तर जाकर अफसरों के आगे गिड़गिड़ा रही है कि उसकी मिठाई को जयपुर के लिए रिहा कर दिया जाए।

इसे भी देखें:- सावधान! फेसबुक पर दीवाली शॉपिंग की फोटो डालने से पहले जरुर पढ़ ले ये खबर

देसी डॉग के प्रति विदेशी दीवानगी

– फ्रांस की रिसर्च स्कॉलर मरियम को 4 जनवरी 16 को एमिटी यूनिवर्सिटी के बाहर यह फिमेल डॉग लावारिस मिला। मरियम ने उसे साथ ले लिया। प्यार से नाम रखा मिठाई। धीरे-धीरे उसे अपना लिया। मरियम की पढ़ाई पूरी होने लगी तो उसे मिठाई की चिंता सताने लगी। फ्रांस जाकर तमाम सरकारी पड़ताल की। यहां आकर मिठाई की बॉडी की तमाम मेडिकल जांचें करवाई। एनओसी में काफी दिक्कतें आई। आखिरकार दस्तावेज पूरे कर 20 मई को मरियम हवाईजहाज में मिठाई के साथ फ्रांस रवाना हो गई।
– बारडियक्स (फ्रांस) में उसने अपनी नई जिंदगी शुरु की। शुरुआती दिन ठीक से गुजरे, लेकिन लंबी कोशिश के बावजूद माहौल मिठाई को रास नहीं आया।
– जयपुर में मिठाई का ट्रीटमेंट कर चुके डॉक्टर सुनील चावला ने बताया कि फ्रांस ले जाने से पहले मिठाई के सैंपल स्कॉटलैंड की लैब में जांच के लिए गए भेजे गए थे। मरियम करीब सात लाख रुपए खर्च कर उसे फ्रांस ले गई। – ‘केनल क्लब ऑफ राजस्थान के सचिव वीरेन का कहना है बेवजह कागजों में उलझे इस जानवर को उसकी असल जिन्दगी मिलनी चाहिए’।
Back to top button