इस बड़ी समस्या के लिए भारत और द. अफ्रीका की टीम ने मिलकर दिया दान

- in खेल

भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों ने पानी की कमी के गंभीर संकट से जूझ रहे केपटाउन शहर में पानी की बोतल पहुंचाने और बोरवेल बनवाने के लिए लगभग 8500 डॉलर (5.6 लाख रुपये) दान किए। टी-20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 100000 रैंड (करीब 5.6 लाख रुपये) द गिफ्ट ऑफ द गिवर्स फाउंडेशन को दान में दिए। यह अफ्रीकी महाद्वीप का सबसे बड़ा आपदा राहत संगठन है।

इस बड़ी समस्या के लिए भारत और द. अफ्रीका की टीम ने मिलकर दिया दान

मालूम हो कि केपटाउन में जब भारतीय टीम पहुंची तो उससे पानी की बचत करने में सहयोग देने के लिए कहा गया था। भारतीय टीम के खिलाड़ियों को नहाने के लिए सिर्फ दो मिनट लेने के लिए कहा गया। पानी की किल्लत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कहा जा रहा था कि वहां पेड़-पौधों को भी देने के लिए पर्याप्त पानी नहीं है।

केपटाउन शहर दो तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है लेकिन बारिश नहीं होने के कारण यहां पीने के पानी की किल्लत हो गई। इसके बाद प्रशासन ने नियम लागू करते हुए ज्यादा खपत करने वालों पर कार्रवाई का प्रावधान कर दिया।

टेस्ट दुनिया के सबसे सफल कप्तान ने लगाई विराट को फटकार, कहा पहले ये सीखे विराट फिर…

केपटाउन में लेवल छह संकट के चलते सबको पानी बचाने में योगदान देने के लिए कहा गया। लेवल छह का मतलब पेड़-पौधों में भी पानी नहीं दिया जा सकेगा। गर्मी के मौसम के चलते पीने के साथ नहाने के लिए भी पर्याप्त पानी की जरुरत रहती है लेकिन सूखे की वजह से हर व्यक्ति को दिन में 87 लीटर खपत की अनुमति है।

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने द.अफ्रीका के दौरे पर पहले टेस्ट मैच केपटाउन में ही खेला था। इसके साथ ही साथ टीम इंडिया ने अपने दौरे का अंत भी केपटाउन में ही तीसरा और आखिरी टी 20 मैच खेलकर किया। भारतीय टीम को दौरे पर टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि उसने मेजबान को वनडे सीरीज में एकतरफा 5-1 से हराया और टी-20 में 2-1 से जीत दर्ज की। फिलहाल भारत को श्री लंका दौरे पर त्रिकोणीय सीरीज खेलनी है। वहां तीसरी टीम बांग्लादेश होगी।

You may also like

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का मानना, करियर खत्म होने पर ही कोहली की सचिन से हो तुलना

क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विराट