शाहकोट विधानसभा उपचुनाव: पंजाब में पहली बार सभी ईवीएम में वीवीपैट

चंडीगढ़। पंजाब के इतिहास में शाहकोट विधानसभा उपचुनाव ऐसा होगा जिसमें हरेक ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) में वोटर वेरीफ्रेबल पेपर अॉडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीन लगेंगी। अभी तक वीवीपैट का प्रयोग कुछेक बूथों पर ही होता आया है। चुनाव आयोग ने शाहकोट के सभी बूथों की मैपिंग पूरी कर ली है। 236 पोलिंग बूथों की सुरक्षा की जिम्मेदारी बीएसएफ की छह कंपनियों और पंजाब पुलिस के हिस्से होगी।शाहकोट विधानसभा उपचुनाव: पंजाब में पहली बार सभी ईवीएम में वीवीपैट

चुनाव में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए 227 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं। प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू का कहना है कि सभी पोलिंग स्टेशन की वर्नाएबल मैपिंग की जा चुकी है। इसके तहत मुख्य रूप से इन बातों को ध्यान में रखा जाता है- बूथों का पुराना इतिहास जिसमें वहां पर कोई झगड़ा न हुआ हो, मतदाताओं का रुझान कैसा रहा है, मतदान के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी की कोई शिकायत न आई हो व अन्य।

उन्होंने बताया कि इसके लिए वेब कास्टिंग, सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स को लगाना, माइक्रो ऑब्जर्वर लगाने के अलावा राज्य पुलिस को सुरक्षा में तैनात करना होता है। बूथों के इतिहास को देखते हुए इसमें से कोई एक या एक से अधिक मेजरमेंट पॉलिसी को अपनाया जा सकता है।उन्होंने बताया कि शाहकोट उप चुनाव में सभी ईवीएम में वीवीपैट लगाए जाएंगे। ऐसा पहली बार किसी चुनाव में होगा जब वीवीपैट से पूरे मतदान को कवर किया जाएगा। बेंगलुरु व हैदराबाद से वीवीपैट मशीनें आ चुकी हैं, जबकि सुरक्षा के लिए बीएसएफ की छह कंपनियां लगाई जा चुकी हैं।

227 माईक्रो ऑब्जर्वर तैनात

शाहकोट उप-चुनाव को सुचारू ढंग से संपन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग ने निर्वाचन क्षेत्र में 227 माइक्रो ऑब्ज़र्वर तैनात किए हैं। इसके अलावा 283 प्रीजाइडिंग अफसर, 1133 पोलिंग अफसर, 19 काउंटिंग माइक्रो ऑब्जर्वर, 17 काउंटिंग सुपरवाइजर और 17 ही असिस्टेंट काउंटिंग सुपरवाइजर तैनात किए गए हैं।

तैनात की गईं 307 टीमें

चुनाव सुचारू ढंग से संपन्न करवाने के लिए 1535 अधिकारियों पर आधारित 307 टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा लगभग चार हज़ार अधिकारी व कर्मचारी और 32 सेवादारों की भी ड्यूटी लगाई गई है। हरेक बूथ स्तर पर प्रीज़ाइडिंग अफ़सर के नेतृत्व में स्टाफ के पांच सदस्य होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

RSS प्रमुख ने संघ के स्वयंसेवकों से कहा, समाजिक समरसता के लिए करें काम

जयपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने