घर खरीदारों के लिए बड़ी खबर, सरकार की तरफ से मिलेगा सबसे बड़ा फायदा

घर खरीदारों के लिए बड़ी खबर है. जल्द ही अपने सपनों के घर का इंतजार कर रहे लोगों को ब्याज सब्सिडी का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. खासकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पहली बार मकान खरीद रहे मध्य व निम्न आय वर्ग के लोगों को इसका फायदा मिलेगा. प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवार्इ) के तहत जल्द उन्हें अपने होम लोन पर करीब ढार्इ लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी मिलेगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने इन दोनों शहरों के नाम उस सूची में शामिल होने के लिए भेज दिए हैं, जिन्हें यह लाभ दिया जाना है. इन नामों को आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय के पास भेजा गया है. सरकार ने भी इस पर मुहर लगा दी है. घर खरीदार अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं.

जनवरी 2017 के बाद खरीदे घर पर मिलेगी सब्सिडी

घर खरीदार, जिनकी सालाना इनकम 18 लाख रुपए तक है और जिन्होंने जनवरी 2017 के बाद मकान खरीदा है, उन्होंने सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलेगी. PMAY योजना के तहत जल्द ऐसे खरीदारों को होम लोन पर करीब ढार्इ लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी मिलेगी.

15 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया

15 मार्च को आवास एंव शहरी विकास मंत्रालय ने PMAY की इस फ्लैगशिप स्कीम के तहत विभिन्न बदलावों की प्रभावी तिथियां स्पष्ट करते हुए एक संशोधन किया था. 1 जनवरी 2017 से मध्यम वर्ग के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत तमाम शहर इस सब्सिडी स्कीम के तहत लाए गए हैं. मंत्रालय ने इन शहरों को आवश्यक कोड जारी कर दिया है. साथ ही इन्हें नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) और आवास व शहरी विकास निगम (हुडको) के पास भेज दिया है. 

बड़ी खबर: PNB घोटाला में मुख्य आर्थिक सलाहकार ने उर्जित पटेल पर साधा निशाना

सब्सिडी के लिए बैंक से करें संपर्क

शहरी विकास मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, घर खरीदार जिन्होंने जनवरी 2017 के बाद घर खरीदा है उन्हें अपने बैंकों में जाना चाहिए और 15 मार्च के नोटिफिकेशन के तहत ब्याज सब्सिडी की प्रक्रिया शुरू करने का आग्राह करना चाहिए. मंत्रालय पहले ही हुडको और नेशनल हाउसिंग बैंक का इस संबंध में जानकारी दे चुका है. 

नोएडा, ग्रेटर नोएडा को जोड़ा गया

बताया जाता है कि अन्य राज्यों ने भी कुछ शहरों के नाम सूची में शामिल करने के लिए भेजे हैं. ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की खबर के मुताबिक, इन दोनों शहरों में लोग ब्याज सब्सिडी स्कीम से वंचित हैं. रिपोर्ट के आने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार हरकत में आर्इ. राज्य औद्योगिक विभाग ने दोनों शहरों के नाम मंत्रालय को भेज दिए. इन दोनों शहरों के नामों को इसी महीने की शुरुआत में जोड़ा गया है. 

92000 घर खरीदारों को मिलेगा फायदा

सूत्रों के मुताबिक, क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) के तहत 92,000 घर खरीदारों को ब्याज सब्सिडी का फायदा मिलेगा. मध्यम वर्ग के 22,000 लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा. इनसे ज्यादा खरीदारों को ब्याज सब्सिडी का लाभ मिलेगा. 

 
Back to top button