पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील को बेल्जियम ने दी 2-1 से मात, विश्व कप से हुआ बाहर

- in खेल, वायरल
बेल्जियम ने शुक्रवार को पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील को हराकर फीफा विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। कजान एरीना स्टेडियम में खेले गए क्वार्टरफाइनल मुकाबले में बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से हराया।पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील को बेल्जियम ने दी 2-1 से मात, विश्व कप से हुआ बाहर

इसके साथ ही पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील का सफर फीफा विश्व कप 2018 से समाप्त हो गया, जबकि बेल्जियम को 32 साल बाद सेमीफाइनल में जगह मिली। इससे पहले 1986 में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन वहां दिग्गज माराडोना की टीम से 0-2 की हार के साथ उनका सफर थम गया था।ब्राजील के आत्मघाती गोल (फर्नांडीन्हों 13′) का फायदा बेल्जियम को 13वें मिनट में मिला, जबकि 31वे मिनट में केविन डी ब्रुइन ने शानदार गोल दागा और बेल्जियम को 2-0 की बढ़त दिलाई। वहीं, ब्राजील की तरफ से ऑगस्टो ने 76वें मिनट में गोल दागकर अंतर 1-2 कर दिया।

बता दें कि बेल्जियम 1986 फीफा विश्व कप के इस बार सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की है। अब सेमीफाइनल में बेल्जियम का मुकाबला फ्रांस से होगा। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेल्जियम शुरू से ही ब्राजील पर हावी रही।

ब्राजील को पहला झटका आत्मघाती गोल के रूप में लगा, जिसका फायदा बेल्जियम को बखूबी मिल गया। बेल्जियम को मिले कॉर्नर पर ब्राजील के खिलाड़ी फर्नांडीन्हों के हाथ में लगकर गेंद उनके ही गोलपोस्ट में चली गई। गोलकीपर एलिसन भी इसे रोक नहीं पाए। दरअसल, विंसेंट कंपनी ने केविन डी ब्रुइन के पास गेंद भेजी, लेकिन गेंद फर्नांडीन्हों से टकराते हुए गोलपोस्ट में चली गई। इसके साथ ही ब्राजील को आत्मघाती गोल का झटका लगा, जबकि बेल्जियम को 1-0 की बढ़त मिली।

पहले हाफ के 31वें मिनट में बेल्जियम ने एक और शानदार गोल दागकर 2-0 की बढ़त बनाई। केविन डी ब्रूइन ने 31वें मिनट में यह गोल किया। इसके साथ ही पहले हाफ का खेल 2-0 की बढ़त के साथ खत्म हुआ। दूसरे हाफ में ब्राजील 76वें मिनट में ऑगस्टो ने शानदार हेडर के जरिए गोलकर स्कोर को 1-2 कर दिया। इसके बाद बेल्जियम ने ब्राजील को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया और उसे रिकॉर्ड छठी बार विश्व चैंपियन बनने से रोक दिया
लाइव कमेंट्री का रोमांच

बेल्जियम ने 2-1 से ब्राजील को हराया।

फुलटाइमः स्कोर- ब्राजील 1ः बेल्जियम 2

मिनटः दूसरे हाफ का खेल खत्म। पांच मिनट का इंजुरी टाइम जोड़ा गया है।

80 मिनटः फुलटाइम में 10 मिनट का खेल बचा है। ब्राजील किसी भी तरह से इस मुकाबले को जीतना या ड्रॉ करना चाहेगी।

76 मिनटः …और ये गोल। आखिरकार ब्राजील को सफलता मिल ही गई। कोटीनियो ने पेनल्टी एरिया में क्रॉस दिया जिस पर रेनाटो अगस्टो ने बेहतरीन हेडर लगाकर गेंद को गोलपोस्ट के भीतर पहुंचाया और ब्राजील के लिए स्कोर 1-2 कर दिया।

70 मिनटः दूसरे हाफ का खेल खत्म होने में मात्र 20 मिनट का समय बचा हुआ है। ब्राजील यदि इस 20 मिनट में कोई बड़ा उलटफेर नहीं करते तो उसे फीफा विश्व कप 2018 से हाथ धोना पड़ेगा।

55 मिनटः दूसरे हाफ में ब्राजील अपने लय में आने की कोशिश कर रहा है। वह बेल्जियम पर दबाव बनाना चाहता है लेकिन बेल्जियम पूरे दमखम के साथ मैदान पर खेल रही है।

50 मिनटः ब्राजील की स्थिति काफी गंभीर लग रही। हालांकि अभी मैच में काफी देर का खेल बचा हुआ है, लेकिन बेल्जियम की टीम जी-जीन लगाकर खेल रही है।

दूसरे हाफ का खेल शुरू

हाफटाइमः स्कोर- ब्राजील 0ः बेल्जियम 2

पहले हाफ का स्टेट्स

पोजेशन
ब्राजील 54 %, बेल्जियम 46%

गोल एटैम्प्ट्स
ब्राजील- ऑफ टारगेट 2, ऑन टारगेट 9
बेल्जियम- ऑफ टारगेट 3, ऑन टारगेट 4

कॉर्नर्स
ब्राजील 5, बेल्जियम 3

फाउल्स
ब्राजील 5, बेल्जियम 8

येलो कार्ड
बेल्जियम के खिलाड़ी टोबी आल्डरवाइल्ड को येलो कार्ड दिखाया गया।
43 मिनटः हाफ टाइम होने में महज 2 मिनट का खेल बचा है। ब्राजील पर पूरा दबाव बना हुआ है। पहले ही हाफ में बेल्जियम 2-0 से आगे हैं। क्या ब्राजील दूसरे हाफ में बेल्जियम की बराबरी कर पाएगी।

फैक्टः ब्राजील कजान स्टेडियम में आज अपना 109वां मैच खेल रही है।

41 मिनटः बेल्जियम को कॉर्नर मिला लेकिन कोई फायदा नहीं।

31 मिनटः …और ये गोल। केविन डी ब्रुइन ने 25 यार्ड के शॉट रेंज से शानदार शॉट लगाकर गेंद को सीधे गोलपोस्ट में पहुंचाया। ब्राजील के गोलकीपर एलिसन उसे रोकने में असफल रहे। इसके साथ ही बेल्जियम ब्राजील पर 2-0 की बढ़त बना ली है।
30 मिनटः दूसरे हाफ का खेल खत्म होने में 15 मिनट का समय बचा है। क्या पांच बार की चैंपियन ब्राजील अपने आत्मघाती गोल का बदला ले पाएंगे या नहीं यह देखना हेगा।

13 मिनटः स्कोर- ब्राजील 0ः बेल्जियम 1

– इस विश्व कप में अभी तक 11 आत्मघाती गोल हो चुके हैं।

13 मिनटः …और ये गोल। बेल्जियम को मिले कॉर्नर पर ब्राजील के खिलाड़ी फर्नांडीन्हों के हाथ में लगकर गेंद उनके ही गोलपोस्ट में चली गई। गोलकीपर एलिसन भी इसे रोक नहीं पाए। दरअसल, विंसेंट कोंपेनी ने केविन डी ब्रुइन के पास गेंद भेजी लेकिन गेंद फर्नांडीन्हों से टकरा टकराते हुए गोलपोस्ट में चली गई। इसके साथ ही ब्राजील को आत्मघाती गोल का झटका लगा, जबकि बेल्जियम को 1-0 की बढ़त मिली।
8 मिनटः ब्राजील को कॉर्नर मिला लेकिन मौके को भुना नही पाएं।

6 मिनटः बेल्जियम के खिलाड़ी फेलेनी ने नेमार को फाउल कराया। ब्राजील को फ्री किक मिली लेकिन कोई मौका नहीं।

1 मिनटः किक हो चुका है।

-दोनों टीमें राष्ट्रगान के लिए मैदान पर आ चुकी हैं।

– नमस्कार, अमर उजाला डॉट कॉम में आपका स्वागत है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैंः

ब्राजीलः एलिसन, फागनेर, थियागो सिल्वा, मिरांडा, मार्सेलो, पॉलिन्हो, फर्नांडीन्हों, विलियन, कॉटिन्हों, नेमार, गेब्रियल जीसस।

बेल्जियमः थिबॉट कॉरटोइस, टोबी आल्डरवाइल्ड, विंसेंट कोंपेनी, जन वर्टोंगन, एक्सेल विस्टल, केविन डी ब्रुइन, मारौएन फेलेनी, रोमेलू लुकाकू, ईडन हेजार्ड, थॉमस मनियर, नासेर चेडली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

IND vs PAK LIVE: पाकिस्तान ने जीता टॉस, पहले बैटिंग का फैसला

पाकिस्तान ने रविवार को भारत के खिलाफ एशिया