LIVE INDvsSA: दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका, एल्गर आउट

रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में पहला झटका दिया जब उन्होंने डीन एल्गर को आउट किया। द. अफ्रीका ने पहले दिन समाचार लिखे जाने तक पहली पारी में 32 ओवरों में 1 विकेट पर 87 रन बना लिए हैं। ऐडन मार्करैम 55 और हाशिम अमला बगैर खाता खोले क्रीज पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका, एल्गर आउट

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मार्करैम ने हार्दिक पांड्‍या की गेंद पर एक रन लेते हुए फिफ्टी पूरी की। वे 82 गेदों में इस मंजिल तक पहुंचे। एल्गर और मार्करैम की जोड़ी मेहमान टीम के लिए खतरनाक साबित हो रही थी। अश्विन ने एल्गर (31) को सिली पांइट पर विजय के हाथों झिलवाकर इस भागीदारी को तोड़ा। एल्गर ने मार्करैम के साथ पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े।

भारत ने इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए जबकि द. अफ्रीका ने 1 बदलाव किया। केपटाउन टेस्ट हार चुके भारत को अब सुपरस्पोर्ट पार्क में खेलना है, जहां दक्षिण अफ्रीका का जबर्दस्त रिकॉर्ड रहा है। द. अफ्रीका इस मैच को जीतकर सीरीज में अपराजेय बढ़त बनाने के इरादे से मैदान में उतरेगा, जबकि भारत की निगाहें सीरीज में बराबरी पर टिकी रहेगी।

दक्षिण अफ्रीका ने अनुभवी क्रिस मॉरिस को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया। उनकी बजाए नए खिलाड़ी लुंगी नजीडी को टेस्ट डेब्यू का मौका दिया गया।

ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्डकप में भारत ने मचाया धमाल, पाकिस्तान पर दर्ज की बड़ी जीत

भारत ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल को शामिल किया। साहा को चोट लगी हुई है जिसके चलते उनकी जगह पार्थिव को मौका मिला। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह केएल राहुल को और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा को शामिल किया गया। दक्षिण अफ्रीका को डेल स्टेन की चोट के चलते एक बदलाव करना पड़ा।

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद भारत को पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 72 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। सेंचुरियन दक्षिण अफ्रीकी टीम का मजबूत किला रहा है और यहां उसने 22 टेस्ट मैचों में से 17 में जीत दर्ज की जबकि मात्र 2 में हार मिली है। भारत समेत सभी एशियाई टीमों को यहां मेजबान टीम के हाथों पारी के अंतर से हार झेलनी पड़ी हैं।

– द. अफ्रीका ने इस मैदान पर 22 टेस्ट खेले, जिनमें से 17 में उसे जीत मिली जबकि 2 में हार झेलनी पड़ी। उसके 3 मैच ड्रॉ रहे।

– द. अफ्रीका को इस मैदान पर वर्ष 2000 में इंग्लैंड से और वर्ष 2014 में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

– भारत ने यहां एकमात्र टेस्ट मैच वर्ष 2010 में खेला था, जिसे वह पारी और 25 रनों से हारा था।

टीमें दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, ऐडन मार्करैम, हाशिम अमला, फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, वर्नोन फिलेंडर, लुंगी नजीडी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, मोर्ने मॉर्केल।

भारत: मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पांड्‍या, पार्थिव पटेल, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह ।

Back to top button