6 सितंबर को होगी भारत-अमेरिका के बीच पहली 2+2 वार्ता

भारत और अमेरिका के बीच पहली टू-प्लस-टू (2+2) वार्ता 6 सितंबर को दिल्ली में होगी. इस बात की घोषणा अमेरिकी प्रशासन ने की. पिछले महीने दोनों देशों के बीच 2+2 वार्ता अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई थी. इस बातचीत के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस दिल्ली आएंगे.

6 सितंबर को होगी भारत-अमेरिका के बीच पहली 2+2 वार्ता

स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता हीदर नऊर्ट ने एक बयान में कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका को ये घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारत और अमेरिका के बीच ‘2 + 2 वार्ता’ 6 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी.” विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ इस बैठक में भाग लेंगी. इस वार्ता में दोनों देश रणनीतिक, सुरक्षा और रक्षा सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे.

टू-प्लस-टू (2+2) वार्ता की घोषणा पिछले साल व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक के बाद की गई थी. पिछले साल जून के बाद, दोनों देशों ने कई बार इस वार्ता के लिए तारीख तय करने के लिए बातचीत की है. पिछले महीने ये वार्ता रद्द होने के बाद अब नई तारीखों का ऐलान हुआ है.इस पहले पिछले महीने अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ट्रंप प्रशासन के लिए भारत ‘बड़ी प्राथमिकता’ है.  ट्रंप प्रशासन भारत के साथ साझेदारी को ‘मजबूत’ बनाने के लिए उत्साहित हैं. प्रवक्ता ने कहा था, “अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा में भारत की अहम भूमिका राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में दिखाई देती है.”

Back to top button