फेसबुक पर अपने किसी भी दोस्त की Hide Friend List का इस तरह लगाएं पता

- in गैजेट

नई दिल्ली । फेसबुक पर आपमें से ज्यादा तर लोगों ने फ्रेंड लिस्ट में प्राइवेसी सेटिंग्स लगा रखी होगी, लेकिन ये प्राइवेसी सेटिंग्स आपके लिए काफी नहीं हैं। पिचले कुछ दिनों से गूगल क्रोम का एक एक्सटेंशन सुर्खियों में है। इस एक्सटेंशन का नाम Facebook Friends Mapper है। इस एक्सटेंशन की मदद से आप अपने किसी भी दोस्त या फिर जानने वाले की हाइड फ्रेंड लिस्ट को देख सकते हैं, चाहे फिर आप उस यूजर के फ्रेंड लिस्ट में हो या फिर न हों।

Step 1: अपने किसी भी दोस्त के हाइड फ्रेंड लिस्ट को देखने के लिए सबसे पहले आपको Facebook Friend Mapper एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा और फिर इसे इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद अपने ब्राउजर को दोबारा से रीस्टार्ट करें।

Step 2: अब फेसबुक पर अपने उस दोस्त के अकाउंट पर जाएं जिसकी फ्रेंड लिस्ट आपको देखनी हो। Facebook Friend Mapper एक्सटेंशन डाउनलोड करने के बाद अब आपको यहां एक नया ऑप्शन दिखाई देगा जिसका नाम Reveal Friends। यह ऑप्शन आपको Friends वाले सेक्शन(Mutual Friends के बगल) में दिखाई देगा।

Step3: Reveal Friends ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां फ्रेंड लिस्ट में शामिल सभी मेंबर्स और आप देख सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि इस लिस्ट में कोई म्यूच्यूअल फ्रेंड है या नहीं।

जरूर ध्यान दें

  • इस तरह के एक्सटेंशन आपको वेब ब्राउजर के लिए सही नहीं होते हैं। अगर जरुरी हो तभी इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आप ऐसा ही कोई दूसरा एक्सटेंशन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो वो भी आपके ब्राउजर के लिए सही नहीं होगा। इन एक्सटेंशन की वजह से आपके सोशल मीडिया की जानकारी लीक हो सकती
  • Facebook Friends Mapper क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल करने से पहले इस बात का जरूर ख्याल रखें कि जिस यूजर की फ्रेंड लिस्ट आप देखना चाहते हैं, उस फ्रेंड लिस्ट में आपका कोई म्यूच्यूअल फ्रेंड होना जरूरी है।
  • अगर इस एक्सटेंशन का कोई दूसरा यूजर इस्तेमाल कर रहा है, तो फेसबुक पर आपकी प्राइवेसी सेटिंग उस यूजर को रोक नहीं पाएगी। आसान भाषा में कहें तो आपके फ्रेंड लिस्ट को सामने वाले इस एक्सटेंशन के जरिए देख सकता है। यह फेसबुक की एक बड़ी खामियों में से एक है, जिसे आने वाले समय में फेसबुक जल्द सही कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

3000 रु से भी कम कीमत में खरीदे जा सकते है ये 3 4G स्मार्टफोन

आज हम आपको 3 ऐसे स्मार्टफोन के बारे