फीफा विश्व कप 2018: बेल्जियम और इंग्लैंड के बीच होगी श्रेष्ठता की जंग

नई दिल्ली। गुरुवार को फीफा विश्व कप 2018 में ग्रुप चरण का रोमांच समाप्त हो जाएगा। 16 टीमें दूसरे दौर की तैयारियों में जुटेंगी और इतनी ही टीमें घर वापस लौटेंगी। ग्रुप चरण की आखिरी खेप में इंग्लैंड और बेल्जियम की टीमें गुरुवार को कैलिनिनग्रैड स्टेडियम में भिड़ेंगी, जहां दोनों की नजर जीत के साथ ग्रुप-जी में शीर्ष स्थान हासिल करने पर होंगी।फीफा विश्व कप 2018: बेल्जियम और इंग्लैंड के बीच होगी श्रेष्ठता की जंग

Loading...

दोनों टीमें अपने शुरुआती दोनों मुकाबले जीतकर नॉकआउट में पहुंच चुकी हैं। ऐसे में दोनों टीमें इस मुकाबले में अपनी बेंच की ताकत परख सकती हैं। इंग्लैंड के कोच गेरेथ साउथगेट और बेल्जियम के कोच रोबर्टो मार्टिनेज पहले ही बता चुके हैं कि वे हर हाल में इस मुकाबले को जीतना चाहेंगे ताकि प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्हें आसान मुकाबला खेलने को मिल सके।

एक जैसा प्रदर्शन : दोनों टीमों ने अब तक इस विश्व कप में एक जैसा प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड और बेल्जियम ने दो-दो मुकाबले जीतकर छह-छह अंक हासिल किए हैं। वहीं दोनों ने आठ-आठ गोल विरोधी टीमों के खिलाफ किए हैं और दो-दो गोल खाए हैं। गोल अंतर भी दोनों का +6 का रहा है। हालांकि बेल्जियम के मुकाबले एक यलो कार्ड कम दिखाए जाने की वजह से इंग्लैंड की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर है। इन दोनों ने पनामा और ट्यूनीशिया को हराकर नॉकआउट में जगह बनाई थी।

केन बनाम लुकाकू : मौजूदा विश्व कप में इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन का जलवा देखते बना है। उन्होंने अब तक दो मुकाबलों में पांच गोल किए हैं जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है और वह गोल्डन बूट की दौड़ में सबसे आगे हैं। वहीं, इस मामले में बेल्जियम के स्टार रोमेलू लुकाकू भी कम नहीं हैं। लुकाकू ने दो मुकाबलों में चार गोल किए हैं। ऐसे में केन और लुकाकू के बीच आगे निकलने की होड़ मची हुई है। हालांकि, संभव है कि लुकाकू को इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से कोच मार्टिनेज बाहर बैठाएं।

लुकाकू को ट्यूनीशिया के खिलाफ मुकाबले के दौरान हल्की चोट लगी थी और वह सोमवार और मंगलवार को अभ्यास करने भी नहीं उतरे। ऐसे में संभव है कि एहतियातन उन्हें इस मुकाबले में नहीं उतारा जाए। उधर, केन मुकाबले की शुरुआती लाइन-अप में तो खेलेंगे, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि दूसरे हाफ में जेमी वार्डी उनकी जगह मैदान में उतारे जाएंगे। वहीं, गेरेथ साउथगेट अपनी टीम में कुछ और अहम बदलाव कर सकते हैं।

नंबर गेम

-1990 फीफा विश्व कप में दोनों टीमों के बीच आखिरी बार भिड़ंत हुई थी जिसमें इंग्लैंड ने बेल्जियम को 1-0 से हराया था। इससे पहले 1954 विश्व कप में दोनों टीमों ने ड्रॉ खेला था।

– 05 गोल सबसे ज्यादा इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन ने रूस विश्व कप में किए हैं और वह गोल्डन बूट की दौड़ में सबसे आगे हैं। बेल्जियम के लुकाकू ने भी चार गोल दागे हैं।

फीफा विश्व रैंकिंग

इंग्लैंड – 12

बेल्जियम – 03

आमने-सामने

कुल मैच- 21

इंग्लैंड जीता – 15

बेल्जियम जीता – 02

ड्रॉ – 04

पिछले पांच मैचों में प्रदर्शन

टीम, मैच, जीते, हारे, ड्रॉ

इंग्लैंड, 05, 04, 00, 01

बेल्जियम, 05, 04, 00, 01

संभावित टीम

इंग्लैंड : पिकफोर्ड, जोंस, स्टोन्स, काहिल, आर्नोल्ड, लोफ्तस, डीयर, लिंगर्ड, रोसी, रशफोर्ड, केन।

बेल्जियम : कोर्टोवाइस, वर्मालेन, बोयाता, अल्डरवीर्रेल्ड, डेम्बेले, फेलानी, काडली, टी हैजार्ड, टीलेमांस, इ हैजार्ड, बैशूएइ।

– ग्रुप-जी के आखिरी लीग मुकाबले में इंग्लैंड और बेल्जियम की भिड़ंत

– जीतने वाली टीम को मिलेगा ग्रुप में शीर्ष स्थान

‘केन कप्तान हैं और वह जानते हैं कि उनका आकलन इससे किया जाएगा कि टीम कितना आगे जाती है। वह टीम की जीत में भूमिका निभाना चाहते हैं और वह जानते हैं कि यदि एक खिलाड़ी गोल कर रहा है और उसकी टीम जीत नहीं पाती है तो यह एक संतोषजनक बात नहीं है।’

Loading...

उज्जवलप्रभात.कॉम आप तक सटीक जानकारी बेहतर तरीके से पहुँचाने के लिए कटिबद्ध है. आप की प्रतिक्रिया और सुझाव हमारे लिए प्रेरणादायक हैं... अपने विचार हमें नीचे दिए गए फॉर्म के माध्यम से अभी भेजें...

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com