जापान में खेतों की रखवाली करेंगे भेड़िये

- in ज़रा-हटके

हाल ही में कुछ दिन पहले हमने पढ़ा था कि आंध्र प्रदेश में एक किसान ने अपनी फसल को लोगों की बुरी नजर से बचाने के लिए एक अनोखा और अजीब उपाय खोजा है। हम बात कर रहे है आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के एक किसान की जिसने अपनी फसल को लोगों की बुरी नज़र से बचाने के लिए खेतों में सनी लियोनी का बिकनी पहने एक पोस्टर लगा दिया।

यह तो रही भारत की बात ऐसा ही एक और किस्सा इन दिनों ख़बरों में है और वो किस्सा है जापान का। जापान के किसान जानवरों से बड़े परेशान है। ये जानवर कई बार रात को खेतों में घुसकर पूरी फसल खा जाते या तबाह कर डालते हैं। इस समस्‍या के स्‍थायी समाधान के लिए जापान के वैज्ञानिकों ने जो तरीका निकाला है, उसे देखकर आप जापानियों के दिमाग का लोहा मान जायेंगे। रोबोट बनाने में सबसे आगे रहने वाले जापान के वैज्ञानिकों ने इस बार फसलों को जानवरों से बचाने के लिए एक ऐसा रोबोट पशु बनाया है, जो सौर ऊर्जा से चलता है और खेतों में घुसने की कोशिश करने वाले जानवरों से रात और दिन फसलों की सुरक्षा करता है।

जापानी वैज्ञानिकों द्वारा बनाया ये रोबोटिक दैत्‍य दिखने में भेडिया जैसा लगता है, लेकिन लाल लाल चमकने वाली उसकी आंखें और खुले हुए खूनी जबड़े को देखकर गाय, बैल, बंदर या सुअर ही नहीं बल्कि एक बार तो इंसान भी उसको अँधेरे में देख कर डर जाता है। असली जानवर जैसें दिखने वालें इस रोबोट के ऊपर जंगली जानवर जैसी खाल और बाल वाली खाल भी लगाई गई है। मजेदार बात ये है कि यह मशीनी भेडि़या कई खतरनाक जानवरों की आवाजों में गुर्राता भी है, साथ ही अपना सिर 180 डिग्री के कोण पर घुमा सकता है। 

कैसे करता है काम

अगर रूस में किया ‘KISS’ तो महंगा पड़ेगा, जानिए दुनियाभर में डेटिंग के ये हैं खास नियम

यह रोबोटिक भेडि़या पूरी तरह सौर ऊर्जा से चलता है और यह तभी प्रतिक्रिया देता है, जब उसके सेंसर एरिया में कोई हलचल होती है। इस रोबोट पशु के परिक्षण के दौरान वैज्ञानिकों ने इसकी पीठ पर कैमरा लगा दिया था। जिसकी रिकॉर्डिंग में दिखा कि इसको देखकर भालू समेत कई खतरनाक जानवर भी दुम दबाकर भाग गए थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक उम्‍मीद है कि जल्‍दी ही इस रोबोट भेड़िये का बड़े पैमाने पर निर्माण किया जाने लगेगा। इसका मूल्‍य करीब 5 हजार अमरीकी डॉलर बताया जा रहा है पर ये कुछ दिनों के लिए किराए पर भी उपलब्‍ध होगा। 

 

You may also like

चलती ट्रेन में लड़की से हुआ एकतरफा प्यार, और फिर तलाशने के लिए करना पड़ा ये काम

कहते है कि प्यार पहली नजर में ही