पाइल्स से पीड़ित लोगों के लिए फैयेदेमंद है अजवाइन…

 पाइल्स को बवासीर और हेमोरॉहाइड्स के नाम से भी जाना जाता है। यह बीमारी ज्यादातर 40 से 60 वर्ष के लोगों के बीच देखी जाती है। पाइल्स रोग में गुदा और गुदा के निचले हिस्से के चारो तरफ सूजन आ जाती है। कभी कभी इस हिस्से में भयंकर दर्द के साथ खुजली भी होती है और मल के साथ खून भी आने लगता है। पाइल्स से पीड़ित लोगों को उठने, बैठने और चलने में काफी दिक्कत होती है। अगर आप भी पाइल्स की समस्या से परेशान हैं तो राहत पाने के लिए आजमाएं अजवाइन का ये असरदार नुस्खा। 

बवासीर की समस्या से राहत पाने के लिए ऐसे आजमाएं अजवाइन का ये नुस्खा-
खाली पेट अजवाइन का पानी-

बवासीर रोगी को अपनी डाइट में अजवाइन का पानी शामिल करना चाहिए। ये पानी शरीर को डिटॉक्स करने के साथ मल को मुलायम बनाने का काम करता है। दूसरा इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण, मल मार्ग की सूजन को भी कम करके बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने का काम करते हैं। जिससे काफी हद तक बवासीर मे कब्ज की समस्या से निजात मिल सकती है।

अजवाइन और हींग –
बवासीर की समस्या होने पर अजवाइन और हींग को भूनकर खाएं। अजवाइन में फाइबर तो हींग डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बेहतर बनाने का काम करती है। दोनों चीजों का एकसाथ सेवन करने से डाइजेशन अच्छा होने के साथ मल त्याग करने में बी आसानी होती है। नियमित रूप से दोनों चीजों का सेवन करने से बवासीर के लक्षणों को छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

भीगी हुई अजवाइन-
बवासीर रोगी को अजवाइन को भिगोकर खाना चाहिए। इस उपाय को करने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले अजवाइन को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपका मेटाबोलिज्म और बॉवेल मूवमेंट तेज होगा। जिससे बवासीर के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिलगी।

Back to top button