ईडी के फंदे फसे एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक

मनी लांड्रिंग के मामले में एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ईडी के फंदे में फंसते नजर आ रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, ईडी को अंडरवर्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर से पूछताछ के बाद नवाब मलिक के अंडरवर्ल्ड कनेक्शन का पता चला है। इकबाल कासकर इस वक्त ठाणे पुलिस की कस्टडी में है। हसीना पारकर के बेटे से भी ईडी इस मामले में पूछताछ कर चुकी है। नवाब मलिक का जन्म 20 जून, 1959 को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के उतरौला तहसील क्षेत्र के धुसवा गांव में हुआ था। 1970 में उनका परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया था। उन्होंने 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन की पढ़ाई यहीं पूरी की। उन्होंने अंजुमन हाईस्कूल से 10वीं और बुरहानी कालेज से 12वीं की पढ़ाई की। उनके परिवार में पत्नी महजबीन, दो बेटे- फराज व आमीर और दो बेटियां- निलोफर और सना हैं। नवाब मलिक राजनीति से पहले एक कामयाब बिजनेसमैन थे। उन्होंने पहले व्यापार में करियर बनाया और फिर राजनीति में भी दिलचस्पी होने के चलते सियासत के मैदान में अपनी किस्मत आजमाई थी।

इस तरह आए राजनीति में

महाराष्ट्र में पांच बार के विधायक नवाब मलिक ने अपना सियासी सफर समाजवादी पार्टी के साथ शुरू किया। उन्होंने दो बार सपा के टिकट पर चुनाव लड़ जीत हासिल की। उन्होंने 1996 और 1999 में महाराष्ट्र के नेहरू नगर सीट पर सपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज कराई। इसके बाद 2004 में उन्होंने सपा का साथ छोड़ शरद पवार की एनसीपी में एंट्री ले ली और फिर एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़कर नेहरू नगर सीट पर अपनी जीत दर्ज कराई। 2009 में विधानसभा में परिसीमन के बाद उन्होंने अणुशक्ति नगर सीट पर चुनाव लड़ा और लगातार चौथी बार विधायक बने। हालांकि, 2014 के चुनाव में मलिक को हार का सामना करना पड़ा। 2019 विधानसभा चुनाव में मलिक ने फिर से चुनाव लड़ा और पांचवीं बार विधायक बने। महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की गठबंधन वाली सरकार में नवाब मलिक मंत्री बनाए गए।

इस तरह फंसे

नवाब मलिक के दामाद समीर खान को भी पिछले साल नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की मुंबई इकाई ने ड्रग्स के एक मामले में गिरफ्तार किया था। ईडी की यह कार्रवाई 15 फरवरी को मुंबई में अंडरवर्ल्ड इब्राहिम के सहयोगियों, कथित अवैध संपत्ति सौदों और हवाला लेनदेन के संचालन के संबंध में एक नया मामला दर्ज करने और उसके द्वारा किए गए छापे के बाद आई है। 1993 के मुंबई धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम की दिवंगत बहन हसीना पारकर, भाई इकबाल कासकर और गैंगस्टर छोटा शकील के बहनोई सलीम कुरैशी उर्फ ​​सलीम फ्रूट से जुड़े परिसरों सहित 10 स्थानों पर तलाशी ली गई। पहले से ही जेल में बंद कासकर को एजेंसी ने पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया है। इसने सलीम कुरैशी और पारकर के बेटे से भी पूछताछ की। ईडी का मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) द्वारा हाल ही में अपनी स्वतंत्र खुफिया जानकारी के अलावा इब्राहिम और अन्य के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है। एनआइए ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की धाराओं के तहत अपनी आपराधिक शिकायत दर्ज की थी। पता चला है कि ईडी को दाऊद के भाई इकबाल कासकर से पूछताछ के बाद नवाब मलिक के अंडरवर्ल्ड कनेक्शन का पता चला है। इकबाल इस वक्त ठाणे पुलिस की कस्टडी में है। हसीना पारकर के बेटे से भी ईडी इस मामले में पूछताछ कर चुकी है।

Back to top button