फेसबुक ने किया ऐलान: अगले साल लॉन्च कर सकता है अपना नया इंटरनेट सेटेलाइट

- in राष्ट्रीय

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट कंपनी फेसबुक खुद के नए इंटरनेट सेटेलाइट एथेना पर काम कर रही है। इसे 2019 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इस सेटेलाइट को लॉन्च करने का मकसद वंचित करोड़ों लोगों को इंटरनेट सुविधा मुहैया कराना है। एक वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक ने अमेरिकी संघीय संचार आयोग (एफसीसी) के सामने प्वाइंटव्यू टेक एलएलसी नाम से एक आवेदन दायर किया है। 

इसका मकसद वंचित करोड़ों लोगों को इंटरनेट से जोड़ना है

इसके अनुसार, परियोजना को दुनिया भर के ऐसे क्षेत्रों में कुशलतापूर्वक ब्रॉडबैंड की पहुंच प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जहां अभी यह सेवा नहीं है। फेसबुक ने एथेना परियोजना पर काम करने की बात स्वीकार की है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि मौजूदा वक्त में हमारे पास विशिष्ट परियोजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए कुछ खास नहीं है लेकिन हमारा मानना है कि सेटेलाइट तकनीक भावी पीढ़ी की ब्रॉडबैंड आधारभूत संरचना का एक अहम आधार होगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को ले जाना संभव हो सकेगा, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी कम है या है ही नहीं।

दो अन्य कंपनियां भी होड़ में

फेसबुक लो अर्थ ऑर्बिट में सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट की पहुंच बढ़ाने की दिशा में काम करने वाली एकलौती कंपनी नहीं है। एलेन मस्क की स्पेस एक्स और सॉफ्ट बैंक द्वारा समर्थित वनवेब दो अन्य प्रमुख कंपनियां हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

विजय माल्या को क़र्ज़ देने वाली बैंकों पर सख्त हुई CBI, गारंटी से अधिक क़र्ज़ देने का लगाया आरोप

नई दिल्ली: सीबीआई ने दावा किया है कि विजय