फेसबुक डाटा लीक: एप्पल के टिम कुक का जुकरबर्ग पर तंज, ‘मैं कभी ऐसे हालात में नहीं होता’

फेसबुक डाटा लीक मामले में एप्पल के सीईओ टिम कुक ने मार्क जुकरबर्ग और उनकी कंपनी फेसबुक पर तंज कसा है. फेसबुक को बहुत पहले ही खुद को रेगुलेट (विनियमित) कर लेना चाहिए था, क्योंकि अब उनके लिए बहुत देर हो चुकी है.  एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने यह बात दोहराई. रीकोड और एमएसएनबीसी को दिए एक साक्षात्कार (जो 6 अप्रैल को प्रसारित होगा) में कुक ने फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और अन्य को ग्राहक के डेटा से राजस्व कमाने को लेकर निंदा की.

कुक ने कहा कि वह पसंद करेंगे कि फेसबुक और अन्य निजी आंकड़ों के प्रयोग करते हुए ‘लोगों के विस्तृत प्रोफाइल बनाएं. विभिन्न स्थानों से जानकारी एकत्र कर उन्हें एक साथ जोड़ने’ पर लगाम लगाए.

कुक ने कहा, “मैं समझता हूं कि सबसे बढ़िया नियमन आत्म-नियमन है. हालांकि मुझे लगता है कि हम उससे आगे निकल चुके हैं.” एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, “सच्चाई यह है कि हम ग्राहकों का डेटा बेचकर अरबों-खरबों डॉलर कमा सकते हैं, अगर हम अपने ग्राहकों को उत्पाद मानें. हमने ऐसा नहीं करना चुना है.”

बैंकॉक में चलती बस में लगी आग, बस में सवार 20 प्रवासी वर्कर्स की मौत

यह पूछे जाने पर कि अगर वे जुकरबर्ग की जगह पर होते तो क्या करते. उन्होंने कहा, “मैं ऐसी स्थिति में नहीं होता.” कैम्ब्रिज एनालिटका डेटा लीक मामले के खुलासे से पता चलता है कि फेसबुक ने अपने यूजर्स के आंकड़ों का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किया. कुक ने इससे पहले भी डेटा सुरक्षा को अधिक कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया था.

चीन डेवलमेंट फोन की सालाना बैठक में चीन में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि स्थिति बहुत खराब है और यह इतनी बड़ी हो गई है कि अच्छी तरह तैयार किए गए विनियमन की जरूरत है.”

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने