Facebook से आगे निकली चीन की ये कंपनी, बना बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म

जुबिली न्यूज़ डेस्क
नई दिल्ली। चीन की दिग्गज ऑनलाइन गेम्स कंपनी Tencent मार्केट कैप के हिसाब से आज दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई। उसने अमेरिकी की दिग्गज कंपनी फेसबुक को पछाड़कर यह तमगा हासिल किया।
चीनी कंपनी का शेयर आज 4.7 फीसदी की उछाल के साथ 544.50 हॉन्गकॉन्ग डॉलर पर पहुंच गया और इसके साथ ही उसका बाजार पूंजीकरण 5.2 लाख करोड़ हॉन्गकॉन्ग डॉलर पहुंच गया।
ये भी पढ़े: गोरखपुर की घटना पर अखिलेश व शिवपाल ऐसा किया सरकार पर प्रहार
ये भी पढ़े: महिलाएं आखिर क्यों इंस्टाग्राम पर कर रही ब्लैक एंड व्हाइट फोटो शेयर

डॉलर के हिसाब से यह राशि 670 अरब डॉलर बैठती है जबकि फेसबुक का मार्केट कैप 657.83 अरब डॉलर है। अगर Tencent का शेयर 533 हॉन्ग कॉन्ग डॉलर के भाव पर भी बंद होता है तो यह दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी कंपनी होगी।
ये भी पढ़े: फर्जी टीचर, फर्जी छात्र और जुर्माना महज एक लाख
ये भी पढ़े: IRCTC ने लांच किया एसबीआई का RuPay कार्ड, मिलेंगी ये सुविधाएं
दो हफ्ते पहले चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने फेसबुक को पछाड़कर दुनिया की छठी सबसे मूल्यवान कंपनी का तमगा हासिल किया था। अलीबाबा का मार्केट कैप करीब 673 अरब डॉलर है। अमेरिकी की टेक्नोलॉजी और इंटरनेट कंपनियों ने लंबे समय तक दुनिया पर राज किया है। लेकिन हाल के वर्षों में चीन ने इनोवेशन और तकनीक के हर क्षेत्र में बाजी मारी है।
एवरब्राइट सन हुंग काई में वेल्थ मैनेजमेंट स्ट्रैटजिस्ट केनी वेन ने कहा, चीन की जीडीपी बढ़ रही है जिससे आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा चीनी कंपनियों टॉप 10 या टॉप 100 में नजर आएंगी। यह दौर लंबे समय तक जारी रहेगा लेकिन कोविड-19 महामारी और अमेरिका तथा चीन के बीच बिगड़ते रिश्तों से स्थिति जटिल हो सकती है।
ये भी पढ़े: कोरोना महामारी : हर महीने भूख से 10,000 बच्चों की मौत
ये भी पढ़े: बकरीद पर BJP विधायक का विवादित बयान, कहा, ‘कुर्बानी देनी है, तो अपने बच्चों की दें’

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button