Facebook: फेसबुक करेगी 73,000 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बायबैक

फेसबुक इंक ने कहा कि कंपनी अपने शेयरधारकों से नौ अरब डॉलर (मौजूदा भाव पर 73 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) मूल्य के शेयर वापस खरीदेगी। पिछले कुछ समय में कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में निवेशकों की नाराजगी कम करने और उन्हें हुए नुकसान की भरपाई के लिए कंपनी ने इतने मूल्य के अतिरिक्त शेयरों की खरीदारी का फैसला किया है।

फेसबुक इंक ने पिछले वर्ष भी 15 अरब डॉलर (एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) मूल्य के शेयरों का बायबैक किया था। नौ अरब डॉलर मूल्य के शेयर बायबैक की नवीनतम योजना उसके अतिरिक्त होगी। फेसबुक इस वक्त कई कानूनी दुश्वारियों से गुजर रही है।

ब्रिटेन की कंसल्टेंसी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए कैंपेन करते वक्त एक निजी रिसर्च कंपनी से फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स के निजी डाटा खरीदे थे। इस मामले में ब्रिटेन में फेसबुक के खिलाफ जांच चल रही है।

ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन के अधिकारी वर्ष 2016 में ब्रेक्जिट के लिए मतदान को परोक्ष रूप से प्रभावित करने का आरोप भी कंपनी पर मढ़ चुके हैं और इस मामले में भी कंपनी की जांच चल रही है।

Back to top button