गंगोत्री हिमालय की इस ऊंचार्इ से विदेशी पर्यटकों ने की स्कीइंग

- in उत्तराखंड, राज्य

उत्तरकाशी: गंगोत्री हिमालय में पहली बार जर्मनी व ऑस्ट्रेलिया के दस पर्वतारोहियों ने केदारडोम पर्वत के समिट कैंप से स्कीइंग की। ये पर्वतारोही समुद्रतल से लगभग 1800 मीटर की ऊंचाई तक स्कीइंग करते हुए उतरे। हालांकि, मौसम खराब होने के कारण वे 6831 मीटर ऊंची केदारडोम चोटी का आरोहण नहीं कर पाए। गंगोत्री हिमालय की इस ऊंचार्इ से विदेशी पर्यटकों ने की स्कीइंग

पर्वतारोहियों का यह दल बीती तीन मई को उत्तरकाशी से केदारडोम चोटी के आरोहण को रवाना हुआ था। दल ने सुंदरवन के निकट कीर्ति ग्लेशियर में अपना बेस कैंप बनाया। दल के मुख्य गाइड स्नो स्पाइडर ट्रैक एंड टूर के संचालक एवरेस्टर विष्णु सेमवाल ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के जेहार्ड रेट के नेतृत्व में दल ने अभियान शुरू किया। जिसमें जर्मनी के रॉबर्ट हर्ज, जॉर्ज व फ्रैंज लैक्नर, आस्ट्रेलिया के रोलैंड, क्लॉडिया, क्रिश्चियन, साबीनी, मैनुअल रिगलर व थॉमस लैचबर्ब शामिल थे।

उन्होंने बताया कि कई दिन तक लगातार बर्फबारी होने के कारण पर्वतारोही दल को आगे बढ़ने में परेशानी हुई। ऐसे में पर्वतारोही दल जैसे-तैसे करीब छह हजार मीटर की ऊंचाई पर समिट कैंप तक ही पहुंच पाया। इसके बाद फिर से मौसम खराब होने पर इन पर्वतारोहियों ने छह हजार मीटर की ऊंचाई से स्कीइंग शुरू की। स्कीइंग करते-करते ही ये पर्वतारोही 4200 मीटर तक नीचे उतरे। गंगोत्री क्षेत्र में आरोहण के साथ स्कीइंग का यह पहला अभियान था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तर प्रदेश सरकार चीनी मिलों को दिलवाएगी 4,000 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की चीनी मिलों