Exclusive: अरुण सिंह राणा कैसे बने ‘महाभारत’ के ‘पांडु’, फैंस को दिया ये संदेश

चारू खरे

महाकाव्य ‘महाभारत’ में हर एक किरदार पर एक ग्रन्थ लिखा जा सकता है. इस काव्य के हर रोल के अपने अलग-अलग मायने हैं. इन्हीं में से एक किरदार है विचित्रवीर्य व अम्बालिका के पुत्र ‘पांडु’ का, साल 2013 में स्टार प्लस पर शुरु हुए काव्य महाभारत में ‘पांडु’ का किरदार निभाने वाले अरुण सिंह राणा ने अपने पहले सीरियल से ही लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली.

महाभारत की लंबी यात्रा का अरुण एक छोटा हिस्सा जरूर थे लेकिन उनकी दमदार एक्टिंग के चलते वह ताउम्र के लिए लोगों के दिलों में बस गए. महाभारत के रि-टेलीकास्ट होने पर ‘दि ओपिनियन पॉइंट’ ने ‘अरुण सिंह राणा’ से ख़ास बातचीत की.

पढ़ें बातचीत के कुछ मुख्य अंश-

सवाल – पांडु का रोल कब और कैसे मिला ?

जवाब – साल 2010 में मैं मुंबई आया, ये मेरी लाइफ का पहला सीरियल था. इसके पहले मैं एड करता था और मैं अपने फ्रेंड पदम् मिश्रा, जो कि कास्टिंग डायरेक्टर हैं, उनका आभारी हूं, जिन्होंने मुझे स्वास्तिक के कर्ता-धर्ता साहिल से मिलवाया। उन्होंने ही मुझे इस रोल के लिए अप्रोच किया। इस सीरियल के बाद जनता ने मुझे इतना प्यार दिया, जिसकी वजह से मुझे आज तक याद रखा जाता है.

सवाल – पांडु की किन बातों को फॉलो करते हैं ?

जवाब – पांडु, परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, वह बेहद पॉजिटिव रहते थे ठीक वैसे मैं भी काफी पॉजिटिव रहने की कोशिश करता हूं. इसीलिए मुझे ये रोल करने में कभी कुछ अलग नहीं फील हुआ, क्योंकि मैं खुद असल जिंदगी में ऐसे ही सकारात्मक बना रहता हूँ.

सवाल – डीडी और स्टार प्लस की ‘महाभारत’ में क्या अंतर लगता है आपको ?

जवाब – दोनों में फर्क नहीं कर पाऊंगा. लेकिन उस महाभारत से हमारा बचपन जुड़ा है और आज की महाभारत, आज के युवाओं को ज्यादा पसंद आएगी। मेरे घर में दोनों महाभारत चलती है. और हमारे प्रोड्यूसर का ये ड्रीम प्रोजेक्ट था. दोनों महाभारत काफी कमाल की है.

सवाल – आपकी रियल लाइफ कुंती कौन है ?

जवाब – (हँसते हुए ) मेरी रियल लाइफ कुंती का नाम शिवानी है और हम दोनों हिमाचल से ही है. मुझे एक दिन घर से कॉल आता है और बताया जाता है कि एक लड़की है हिमाचल से और फोटोज वग़ैरह दिखाई गई. मैं हमेशा से अरेंज मैरिज करना चाहता था और ऐसी लड़की जो मेरी भाषा में बात भी कर सके. तो बस फिर जो प्रोसेस होता है वैसे ही मेरी शादी हुई, अभी हम खुश है एक-दूसरे के साथ.

सवाल – फीडिंग इंडिया क्या है ?

जवाब – यह मेरे परिवार की तरफ से शुरू किया गया एक स्टेप है, जिससे आर्ट वर्क के जरिये हम ऐसे समय में उन लोगों की मदद कर सकें, जो लॉकडाउन के समय काफी परेशान हैं, जिन्हें मदद की जरुरत है.

सवाल – फैंस के लिए क्या सन्देश है ?

जवाब – मैं अपने फैंस और बाकी सभी लोगों से यही कहना चाहूंगा कि ‘समय कभी एक सा नहीं रहता है तो आप लोग अभी इस मुसीबत के समय को समझें। ये बुरा समय भी बीत जाएगा। घर पर रहने में कोई बुराई नहीं है. अपने हाथों को धोते रहें। बाहर मुंह ढककर ही निकलें। इसके अलावा मैं अपने सभी फैंस का बहुत आभारी हूँ. अगर आप लोगों को मैं जवाब न दे पाऊं तो इस बात का बुरा न मानें। मैं अपने फैंस का दिल से आभारी हूँ कि उन्होंने मुझे इतना प्यार दिया।

(लेखक चारु खरे की अरुण सिंह राणा से फोन पर हुई बातचीत के आधार पर )

Back to top button