EVM Hacking के मसले पर EC सख्त, बताया बेहतर

नई दिल्ली।  पूर्व चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने ईवीएम (ईलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) हैकिंग किए जाने के दावों के बीच मंगलवार को कहा कि ईवीएम एक बहुत अच्छी और श्रेष्ठ मशीन है और चुनावों में बैलट पेपर के प्रयोग पर लौटने की बात पर आगाह किया है।
ये भी पढ़ें :-ईवीएम हैकिंग: चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस में दी शिकायत
आपको बता दें  सोमवार को लंदन में ईवीएम हैकाथन को लेकर उन्होंने कहा कि ‘मेरा पूरा विश्वास है कि ईवीएम बहुत अच्छी मशीन है। हमें बैलट पेपर पर कभी वापस नहीं जाना चाहिए।चावला ने कहा कि ईवीएम के बारे में मेरी राय बिल्कुल स्पष्ट है। चुनाव आयोग के ईवीएम का निर्माण दो सरकारी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा काफी गोपनीय तरीके से किया जाता है।
ये भी पढ़ें :-सत्ता में आए तो सात दिन में शुरू करेंगे राम मंदिर निर्माण: तोगडिय़ा 
जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने कहा है कि सैयद शुजा ने IPC की धारा 505 (1) का कथित तौर पर उल्लंघन किया है। यह धारा दहशत पैदा करने वाले अफवाह फैलाने से संबद्ध है। ये मशीनें सन 2000 में बनाई गईं थी और 2006 से लगातार इस्तेमाल हो रही हैं।
ये भी पढ़ें :-बसपा विधायक ने दी कमलनाथ सरकार को धमकी 
चुनाव जीतते हैं वे ईवीएम के बारे में कुछ नहीं बोलते हैं जबकि चुनाव हारने वाले ईवीएम पर सवाल खड़ा करते हैं। मैंने चुनाव पर्यवेक्षक के रूप में कई देशों का दौरा किया है। हमारी (भारत) की चुनाव प्रक्रिया और प्रणाली 100 फीसद जवाबदेही वाली है। कथित साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा के द्वारा ईवीएम हैकिंग के दावों पर चावला ने कहा कि यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। इस तरीके के मुद्दे को उठाना बहुत बेकार है।

Back to top button