अग्नि से जुड़ी हर चीज़ रखें इस दिशा में, कभी नही आएगी कोई समस्या होगा धन का अपार लाभ

हमारे आस-पास 4 दिशाएं होती हैं। पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण। इन चारों दिशाओं का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। आप जानते हैं कि हमारा शरीर पंच तत्वों से बना होता है। प्रत्येक दिशा का संबंध किसी न किसी तत्व से अवश्य होता है। अग्नि का संबंध दक्षिण दिशा से है। अग्नि से संबंधित सभी चीज़ें हमें इसी दिशा में रखनी चाहिए। हमारा शरीर पंचतत्वों से मिलकर बना है और इन पंचत्तवों- जल, वायु, आकाश, धरती में से एक अग्नि भी है। अग्नि हमारे पाचन तंत्र से जुड़ी हुई है।

-सूर्य भी अग्नि है और इसी अग्नि से यह पूरा संसार रोशन होता है। अग्नि से जुड़ी इतनी सारी बातें हमने इसीलिए बताई क्योंकि अग्नि का हमारे जीवन मे बहुत महत्व है। हमें कभी भी अग्नि का अपमान नहीं करना चाहिए। अग्नि को देवताओं का स्थान दिया गया है।

-कई बार हम दीये, मोमबत्ती या माचिस की तीली को फूंक मारकर बुझाते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। कभी भी इस तरह से अग्नि को नहीं बुझाना चाहिए और पैरों के नीचे मसलकर तो माचिस की तीली को कभी भी नहीं बुझाना चाहिए। आप दूर से हाथ मारकर भी उसे बुझा सकते हैं।

सितंबर माह में होने वाला है ये चमत्कार, चांदी की तरह चमक जायेगा इन राशियों का भाग्य

-इसके अलावा पूजा के वक्त धूप, दीप, अगरबत्ती जलाने के बाद माचिस की तीली फूंक मारकर नहीं बुझानी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर से लक्ष्मी दूर होती है।

Back to top button