हर कोई चाहता है कि पवार अपना इस्तीफा वापस ले लें- पाटिल

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार के पद से इस्तीफे के ऐलान के बाद से पार्टी में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। एनसीपी नेताओं के एक समूह में एक अजीब सी बेचैनी है, जो अब पार्टी में अपने भविष्य के बारे में अनिश्चित हैं। इस बीच, एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने मीडिया में आई उन खबरों पर नाराजगी जाहिर की कि बुधवार को मुंबई में एनसीपी नेताओं की एक बैठक थी, जिसमें उन्हें नहीं बुलाया गया था।

जयंत पाटिल बुधवार को किसी निजी काम से पुणे में थे। उन्होंने पार्टी नेताओं की मीटिंग की पुष्टि करने के बजाय, कहा कि पार्टी ने उन्हें उन्हें इस बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। उन्होंने उनकी अनुपस्थिति में बैठक आयोजित करने पर नाराजगी भी व्यक्त की। मीडिया से उन्होंने तत्काल प्रतिक्रिया में कहा, “मुझे नहीं पता कि आज एक बैठक थी।” उन्होंने  कहा, “मुझे किसी ने नहीं बताया था। मैं एक निर्धारित बैठक के लिए सुबह पुणे आया था, और मैं वापस मुंबई जाऊंगा।”

पाटिल ने कहा कि हर कोई चाहता है कि पवार अपना इस्तीफा वापस ले लें। उन्होंने कहा, “कई लोग मुझे फोन कर रहे हैं कि क्या हो रहा है लेकिन मुझे नहीं पता कि सुप्रिया सुले के नाम (पद के लिए संभावित उम्मीदवारी) के बारे में क्या चर्चा हुई। मेरे सामने इस तरह की कोई चर्चा नहीं हुई है। मैं राष्ट्रीय स्तर का कार्यकर्ता नहीं हूं, इसलिए मुझे नहीं पता कि राष्ट्रीय मामलों से संबंधित मुद्दों के लिए क्या प्रावधान हैं।”

पाटिल के भड़कने के तुरंत बाद, सुप्रिया सुले ने उन्हें फोन करके सूचित किया कि कोई बैठक नहीं बुलाई गई है, और पार्टी के नेता स्वयं वाई बी चव्हाण केंद्र में एकत्र हुए हैं। बाद में पाटिल ने भी इस पर सफाई दी और कहा कि मुंबई में कोई बैठक नहीं बुलाई गई है।

जयंत पाटिल ने बुधवार को कहा कि वह उन कई लोगों में शामिल हैं, जो “पवार साहब” के नेतृत्व से प्रेरित होकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे। पवार ने मंगलवार को ही घोषणा की थी कि वह राकांपा प्रमुख का पद छोड़ेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या वह राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पवार की बेटी सुप्रिया सुले के अधीन काम करेंगे क्योंकि शीर्ष पद के लिए उनके नाम की चर्चा चल रही है, पाटिल ने कहा कि पार्टी जो भी फैसला लेती है, उसे सभी को स्वीकार करना होगा।
         
यह पूछे जाने पर कि क्या वह राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के दावेदारों में से एक हैं, पाटिल ने कहा कि वह खुद को राष्ट्रीय स्तर पर काम करने के योग्य नहीं मानते। उन्होंने कहा, “मैं राज्य में काम करना जारी रखना चाहूंगा। हमारी मांग है कि पवार साहब राष्ट्रीय प्रमुख बने रहें। इसलिए अन्य नामों पर चर्चा करना उचित नहीं है।”
         
उधर, मुंबई में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने बुधवार को यहां आगे की राह पर चर्चा की। छगन भुजबल ने कहा कि पवार की बेटी और लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले “राष्ट्रीय भूमिका” के लिए आदर्श हैं। चर्चा से पहले भुजबल ने कहा, “वह एक सांसद के रूप में अच्छा काम कर रही हैं। इसलिए नए (राकांपा) अध्यक्ष का फैसला करने में कोई समस्या नहीं होगी। अजित पवार को राज्य (महाराष्ट्र) की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए। काम का बंटवारा पहले से ही है।” हालांकि बैठक के बाद भुजबल ने साफ किया कि सुले को लेकर दिया गया उनका बयान उनकी निजी राय है। 
         
वहीं दिल्ली में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नारायण राणे ने कहा कि शरद पवार की उपस्थिति राजनीति के साथ-साथ उनकी पार्टी के अध्यक्ष पद के लिये भी जरूरी है। राणे ने कहा, “अजित बड़े-बड़े भाषण दे रहे थे। उन्होंने पवार के फैसले को सही पाया, जबकि पार्टी कार्यकर्ता इसके विपरीत राय रखते हैं।” शिवसेना के पूर्व नेता ने कहा, “आदरणीय शरद पवार, राजनीति में भी आपकी जरूरत है और राकांपा के अध्यक्ष के तौर पर भी।”
 

Back to top button