इस गांव में हर महिला के है 2 मीटर लंबे बाल, बस करती हैं इस एक चीज का इस्तेमाल…

यूं तो चीन की महिलाएं अपनी खूबसूरत स्किन और सिल्की बालों के लिए जानी जाती हैं. लेकिन चाइना के एक प्राचीन गांव ‘Huangluo’ की महिलाओं के बाल 1.5 मीटर से लेकर 2 मीटर से भी ज्यादा लंबे होते हैं। चाइना का ये गांव ‘लॉन्ग हेयर विलेज’ के नाम से भी जाना जाता है।

चाइना के इस छोटे से गांव की महिलाएं पूरे जीवन में केवल अपने 18वें जन्मदिन के अवसर पर ही अपने बालों को कटवा सकती हैं। इसका ये मतलब होता है कि लड़की शादी के लिए तैयार हो चुकी है।

इस गांव की महिलाएं जब अपने लिए जीवनसाथी की तलाश करती हैं तो वो अपने बालों को स्कार्फ से ढक कर रखती हैं।

लड़की के कटे हुए बालों को लड़की की दादी सजावटी डिब्बे में उसकी शादी होने तक संभाल कर रखती हैं। शादी के बाद लड़की के इन बालों को उसके पति को तोहफे में देने का रिवाज है।

गुस्‍सा करने से होती है ये जानलेवा बीमारी, इन 5 टिप्‍स से करें कंट्रोल

पहले के समय में इस गांव की महिलाओं को पब्लिक में अपने खुले बालों को दिखाने की इजाजत नहीं थी। महिलाएं अपने बालों को सिर्फ अपने पति और बच्चों को ही दिखा सकती थी। अगर गलती से कोई फैमिली के बाहर का पुरुष महिला के बालों को देख लेता था तो उसको तीन साल तक महिला का दामाद बनकर उसके साथ रहना पड़ता था, लेकिन साल 1980 में चीन के इस गांव में महिलाओं के लंबे बालों को देखने के लिए भारी तदाद में टूरिस्ट का आना जाना शुरू होने लगा था। टूरिस्ट की वजह से यहां के लोगों को काफी फायदा हुआ, जिसके बाद महिलाओं की बाल छुपाकर रखने की प्रथा समय के साथ खत्म हो गई। 

प्राचीन समय से इस गांव की महिलाएं अपने बालों को धोने के लिए चावल के पानी को शैंपू के तौर पर इस्तेमाल कर रही हैं, जिसके बाद वो नदी के पानी से बालों को धोती हैं।

Back to top button