हर छठा भारतीय है फेसबुक यूजर, जानिए क्यों डेटा चोरी मामला है चिंतित करने वाला

फेसबुक से डेटा चुराने को लेकर कैंब्रिज एनालिटिका सुर्खियों में हैं. भारत की दो बड़ी राजनीतिक पार्टियां इस मामले में एक-दूसरे पर हमलावर हैं. कैंब्रिज एनालिटिका के शिकार भारतीय भी हो सकते हैं और इसके संकेत बीजेपी-कांग्रेस द्वारा एक दूसरे पर लगाए जा रहे आरोपों से मिल रहे हैं.

हर छठा भारतीय है फेसबुक यूजर, जानिए क्यों डेटा चोरी मामला है चिंतित करने वालामौजूदा दौर में डेटा सबसे कीमती चीज है. भारत में टेलीकॉम सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी जियो की लॉन्चिंग के मौके पर मुकेश अंबानी ने कहा था कि डाटा इज द न्यू ऑयल… अब आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं डेटा कितना महत्वपूर्ण हैं.

बता दें कि भारत में फेसबुक के 20 करोड़ यूजर हैं यानी हर छठा भारतीय फेसबुक यूज करता है. अमेरिका के बाद भारत में फेसबुक यूजर सबसे ज्यादा हैं.

क्यों चिंतित करने वाला है डाटा चुराए जाने का मामला

क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि फेसबुक और आपके बीच कोई तीसरा है, जो फेसबुक पर आपकी गतिविधियों पर नजर रख रहा है और इसके जरिए आपका कैरेक्टर प्रोफाइल बना सकता है.

कैंब्रिज एनालिटिका ने किया क्या

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के लेक्चरर अलेक्जेंदर कोगन ने कैंब्रिज एनालिटिका के साथ मिलकर एक ऐप बनाया था, जिसको नाम दिया गया दिस इज योर डिजिटल लाइफ. इस ऐप के लिए उन्होंने अपनी फर्म ग्लोबल साइंस रिसर्च और कैंब्रिज एनालिटिका के साथ मिलकर एक पर्सनैलिटी क्विज बनाया, ताकि हजारों लोगों से उनकी पसंद के बारे में जानकारी जुटाई जा सके. इन यूजर्स को पेड किया गया और उनसे कहा गया कि इस डेटा का उपयोग एकेडमिक्स के लिए किया जाएगा. यहीं से चीजें संदिग्ध लगने लगीं.

इस ऐप ने इन वॉलंटियर्स के फ्रेंड्स के बारे में भी जानकारी जुटाई, फेसबुक के मुताबिक इसका उपयोग ऐप एक्सपीरियंस को बढ़ाना था, न कि बेचे जाने और विज्ञापन के लिए था.

फेसबुक ने माना है कि कम से 2 लाख 70 हजार लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया था और अपनी निजी जानकारी साझा की थी.

लाखों अमेरिकियों से जुटाया गया यह डेटा पहले वालंटियर ग्रुप के दोस्तों का था. मामले में व्हिसलब्लोअर के मुताबिक इस डेटा का उपयोग 2014 के चुनाव में एक-एक अमेरिकी वोटर की प्रोफाइल बनाने के लिए की गई. इसका मकसद इन सभी लोगों को राजनीतिक विज्ञापनों के जरिए टारगेट करना था.

कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व रिसर्च डायरेक्टर क्रिस विलिस ने बताया कि इन सभी जानकारियों को जुटाने के लिए उन्होंने क्या किया.

कैंब्रिज एनालिटिका ने कैसे जुटाई जानकारी

व्हिसलब्लोअर ने ब्रिटिश अखबार ऑब्जर्वर को बताया, ‘हमने फेसबुक यूजर्स की प्रोफाइल में सेंध लगाई और इसके जरिए एक मॉडल बनाया कि हम उनके बारे में क्या जानते हैं. इसी आधार पर पूरी कंपनी खड़ी की गई.’

इसके बाद कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के करोड़ों यूजर्स की प्रोफाइल से डाटा चुराया ताकि चुनावों में उन्हें राजनीतिक रूप से टारगेट किया जा सके.

क्यों आपको चिंतित होना चाहिए

कैंब्रिज एनालिटिका के फेसबुक प्रोफाइल से डेटा चुराने के मामले से स्पष्ट हो गया है कि कोई भी कंपनी (सिर्फ कैंब्रिज एनालिटिका ही नहीं) आपको टारगेट कर सकती है. और यह कोई हल्की बात नहीं है. ये एक बहुत गंभीर चिंता की बात है.

बता दें कि सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका जैसी कंपनियां एल्गोरिदम का उपयोग करती हैं, जो आपके लाइक्स पर आधारित हैं.

इस लाइक्स के आधार पर बनाए गए सिस्टम से वे आपके यौन रूझान, पसंद-नापसंद, रिलेशनशिप स्टेटस, राजनीतिक रूझान, ड्रग्स की लत और तमाम तरीके की जानकारियां जुटा सकती हैं.कैंब्रिज एनालिटिका जैसी कंपनियां इनके आधार पर आपकी पूरी प्रोफाइल बना सकती हैं, सिर्फ इसके जरिए कि आप फेसबुक पर क्या लाइक करते हैं. आपको कुछ लिखने की जरूरत नहीं, ना ही फोटो पोस्ट करने की और या कोई स्टेटमेंट देने की.

अब जानिए रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर क्या आरोप लगाए

बीजेपी नेता और केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को आरोप लगाया कि कैंब्रिज एनालिटिका के कांग्रेस पार्टी के साथ संबंध हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सोशल मीडिया प्रोफाइल में कैंब्रिज एनालिटिका की क्या भूमिका है. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने 2019 के चुनाव अभियान के लिए कैंब्रिज एनालिटिका की सेवा ली है. मीडिया के एक वर्ग द्वारा इसे ब्रह्मास्त्र कहा जा रहा है.

बीजेपी और रविशंकर प्रसाद पर कांग्रेस का पलटवार

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा सोशल साइटों से डेटा निकालने वाली कंपनी कैम्ब्रिज एनेलिटिका का संबंध कांग्रेस से जोड़ने पर पलटवार करते हुए विपक्षी दल ने कहा कि यह भगवा दल था जिसने बिहार एवं गुजरात चुनावों में इस विवादास्पद फर्म की सेवाएं ली थीं.

कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने यह दावा किया है कि उनकी पार्टी और उसके अध्यक्ष राहुल गांधी ने लंदन स्थित इस कंपनी की सेवाएं कभी नहीं लीं. कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रसाद की यह टिप्पणी तथ्यों को तोड़ने मरोड़ने और अन्य मुद्दों से देश का ध्यान बंटाने का एक अन्य प्रयास है.

उन्होंने दावा किया कि कंपनी की वेबसाइट में यह कहा गया है कि यह एक अध्ययन एवं संचार अभियान चलाती है और 2010 के बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गहन चुनाव विश्लेषण करने के लिए उसके साथ अनुबंध किया गया था. सुरजेवाला ने कहा कि कैम्ब्रिज एनालिटिका एवं अन्य भारतीय फर्म ओबीआई, जिसे एक राजग नेता का पुत्र चलाता है, एक दूसरे के व्यवसाय की प्रतिपूर्ति करते हैं.

सुरजेवाला ने बीजेपी पर लगाए हैं गंभीर आरोप

कांग्रेस नेता ने कहा कि इन कंपनियों की उपलब्धियों में सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए चार सफल चुनाव अभियानों का प्रबंधन करना है. उन्होंने दावा किया कि कैम्ब्रिज के स्थानीय साझेदार ओबीआई ने 272 प्लस का लक्ष्य हासिल करने की बात की है. उसने बीजेपी प्रत्याशियों को चुनाव क्षेत्रवार डेटा उपलब्ध करवाये और हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड एवं दिल्ली में उसके राष्ट्रीय एवं राज्य चुनावों में उसकी मदद की.

प्रसाद द्वारा फेसबुक के बारे में किये गये दावों के बारे में सुरजेवाला ने कहा कि फेसबुक से प्रधानमंत्री के क्या संबंध हैं, यह तो वही बता सकते हैं. उन्होंने कहा कि वह देश के एकमात्र प्रधानमंत्री हैं जो सिलिकान वैली में फेसबुक के कार्यालय में गये थे और उसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग से मिले थे.

रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक को दी चेतावनी

सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को आगाह किया कि यदि उसने देश की चुनाव प्रक्रिया को किसी भी अवांछित तरीके से प्रभावित करने का प्रयास किया तो उसे कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

प्रसाद ने चेताया, ‘‘मार्क जकरबर्ग आप बेहतर तरीके से जान लें, हम भारत में एफबी प्रोफाइल का स्वागत करते हैं, लेकिन एफबी प्रणाली के जरिये यदि भारतीयों के किसी आंकड़े की चोरी की जाती है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. आईटी कानून में हमारे पास काफी अधिकार हैं, हम इनका इस्तेमाल करेंगे. आपको भारत में समन भी किया जा सकता है.’’

Back to top button