हरियाणा सरकार हर वर्ष कराएगी अनुसूचित जाति के पांच हजार श्रद्धालुओं को काशी दर्शन

अंबाला। हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि राज्य में प्रति वर्ष अनुसूचित जाति के पांच हजार श्रद्धालुओं को सरकारी खर्च पर गुरु रविदास की जन्म स्थली काशी जी के दर्शन करवाए जाएंगें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा में भी विदेशी घुसपैठियों की बहुत ज्यादा है। जिसके पास जहां की नागरिकता है उसे वहीं पर जाना होगा।

बेदी भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने के लिए अंबाला पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे श्रद्धालुओं को विशेष रेलगाड़ी से काशी तक भेजने की व्यवस्था करने के साथ-साथ उनके रहने और खाने की व्यवस्था भी निशुल्क होगी।

उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत अगस्त माह से ही की जा रही है। अनुसूचित जाति के जो मेघावी विद्यार्थी विदेशों में जाकर उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते है उनके लिए भी सरकार की ओर से 50 हजार रुपये तक की अनुदान राशि उपलब्ध करवाने का प्रावधान है।

बेदी ने कहा कि अनुसूचित जाति के कर्मचारियों को पदोन्नति में लाभ देने की तत्कालीन आयोग की सिफारिश को कांग्रेस सरकार ने आठ वर्ष तक लागू नहीं किया। भाजपा ने सरकार के गठन के ढाई महीने के अंदर ही आयोग के इस निर्णय को लागू करके देश भर के लाखों अनुसूचित जाति के कर्मचारियों को लाभ पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के हितों की सुरक्षा के लिए प्रदेश में पहली बार प्रदेश में सफाई कर्मचारी आयोग का गठन किया गया है। अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को कॉलेज में निशुल्क दाखिले की व्यवस्था की गई। इस खर्च को सरकार वहन करेगी।

Back to top button