अगर आप में भी दिख रहे हैं ये लक्षण, तो तुरंत कराएं कोरोना टेस्ट वरना…

देशभर में कोरोना वायरस की इस महामारी ने आतंक मचा रखा हैं जिसकी दूसरी लहर बहुत घातक साबित हो रही हैं। इसमें कोरोना का संक्रमण तो बढ़ ही रहा हैं बल्कि साथ में यह फेफड़ों को भी सीधे नुकसान पहुंचा रहा हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते कोरोना के लक्षणों की पहचान की जाए और सतर्क होकर उचित इलाज लिया जाए। इस बार के लक्षण पहले के मुकाबले काफी अलग हैं, जो लोगों की जान तक ले रहे हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षणों की जानकारी लेकर आए हैं जो कोरोना के संकट को दर्शाते है। इन लक्षणों की पहचान कर बिना घबराए उचित इलाज पाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं इन लक्षणों के बारे में।

आंखों का लाल होना

कोरोना की इस दूसरी लहर में एक लक्षण जो सामने आया है, उसमें आंखों का लाल होना भी है। साथ ही आंखों में सूजन भी देखी गई है। ऐसे में अगर आपको अपनी आंखों में किसी तरह का कोई बदलाव नजर आ रहा है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।

बदन दर्द

जब हम ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं, या बैठकर कोई काम करते हैं, तो हमारा बदन दर्द होता है। लेकिन कोरोना वायरस का नया लक्षण भी बदन दर्द होना है। अगर आपको दवाई लेने के बाद भी आराम नहीं मिल रहा है और साथ ही बदन दर्द के साथ ही जोड़ों में भी दर्द है, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है।

शरीर में कमजोरी आना

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में जो लक्षण सामने आया है, उसमें शरीर में कमजोरी आना भी है। इसमें जहां शरीर में कमजोरी बनी रहेगी, तो वहीं कई बार आंखों के सामने अंधेरा छाना और चक्कर आना शामिल है। इसलिए अगर आपको ऐसा कुछ हो रहा है, तो आपको तुरंग डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सिर दर्द होना

अमूमन हमारा सिर दर्द होता रहता है, लेकिन मौजूदा समय में अगर आपका सिर दर्द हो रहा है, तो आप इसे नॉर्मल सिर दर्द समझकर नजरअंदाज न करें। अगर ये दर्द दवा खाने के बाद ठीक नहीं हो रहा है और लंबे समय तक आपके साथ बना हुआ है। ऐसे में आपको सतर्क होने की जरूरत है और अपने डॉक्टर से आपको मिलना चाहिए।

डायरिया

जब हम ज्यादा खा लेते हैं, तो हमारे पेट में दर्द होने लगता है, और फिर हमें बार-बार वॉशरूम जाना पड़ता है। लेकिन आपको बता दें कि इस बार कोरोना का एक लक्षण ये भी है। अगर आपका पेट दर्द हो रहा है और थोड़ी-थोड़ी देर में आपको वॉशरूम जाना पड़ रहा है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात जरूर करनी चाहिए।

Back to top button