अगर घर में नहीं हो लाईट तो भी करें अपना फोन चार्ज, जानें कैसे?

बच्चा हो, बड़ा हो या बूढ्ढा हो हर किसी की जरुरत बन है स्मार्टफोन। हर किसी का यही मानना है कि फोन के बिना ज़िदंगी अधूरी सी लगने लगती है। हमें थोड़ा सा भी खाली समय मिलता है तो हम सबसे पहले फोन चेक करते हैं। फोन को इस्तेमाल करना अब हम सबकी एक आदत सी बन चुका है।

अगर घर में नहीं हो लाईट तो भी करें अपना फोन चार्ज, जानें कैसे?जहां हम फोन इतना इस्तेमाल करते हैं वहीं एक डर भी होता है वो है फोन की बैटरी डाउन होने का डर, कहीं फोन की चार्जिंग न खत्म हो जाए। फोन को चार्ज करने के कई तरीके हैं. जैसे इसे चार्जर के साथ पावरबैंक और USB डाटा केबल से भी चार्ज किया जा सकता है। लेकिन अगर लाईट न आ रही हो तो आप कैसे फ़ोन करेंगे। तो आज इस आर्टिकल के जरिए अपने पाठकों को हम ये बताने जा रहे हैं कि बिना लाईट के कैसे अपने फोन को चार्ज करें।.

अगर हम कहें कि आप कॉइन यानि सिक्के से फोन चार्ज कर सकते हैं, तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे। अगर नहीं तो भी आपको अब यकीन करना पड़ेगा। क्योंकि ऐसा संभव है, एक कॉइन और अन्य एलिमेंट्स की मदद से चार्जर बन सकता है और ये चार्जर किसी बैटरी की तरह काम करता है. इससे अलार्म क्लॉक, LED लाइट और फोन को चार्ज किया जा सकता है।

किन एलिमेंट्स से बनाए चार्जर
कार्ड बोर्ड का टुकड़ा

एल्युमिनियम फॉइल

नॉन फ्रूट विनेगर (सिरका)

वोल्टमीटर, सेलो टेप, वायर

एक बाउल, पेंसिल और साथ ही एक कैंची

चलिए आपको बनाने का तरीका का बताते हैं-

स्टेप बाय स्टेप हम आपको पूरी प्रक्रिया बताएंगे जिसे पढ़कर आप आसानी से ये बना सकते हैं-

पहला स्टेप-
सबसे पहले तो आप 5 रूपए का कॉइन कार्ड बोर्ड पर रखें और पेंसिल से मार्क कर लीजिए और गोल आकार को काट लें. ऐसे ही प्रक्रिया आप 10 से 12 बार दोहराए यानि 10 से 12 कार्ड बोर्ड के कॉइन काट लें.

दूसरा स्टेप
अब एल्युमिनियम फॉयल को लेकर उसे 3-4 बार फोल्ड करें. अब इस पर 5 रूपए का कॉइन रख कर कैंची से काट लें.

तीसरा स्टेप
अब तीसरे स्टेप में आप बाउल में सिरका डालकर कार्ड बोर्ड वाले कॉइन को डूबा दें. फिर 5 रूपए के कॉइन पर कार्ड बोर्ड वाला कॉइन रखें और उस पर फॉयल का कॉइन.

चौथा स्टेप
आप इसे वोल्टमीटर से चेक करेंगे तो इसमें 0.587 के करीब का करंट दिखाई देगा. अब सभी कॉइन को जोड़कर एक सेट बना लें.

पांचवा स्टेप
बने हुए सेट को वोल्ट मीटर से चेक करें, इसमें 1.450 के करीब का करंट दिखाई देगा. इसे सेलो टेप से टाईट करके कवर कर दें.

छठा स्टेप
अब इस सेट में दोनों तरफ एक-एक वायर लगाकर टेप से चिपका लें. इस सेट से अलार्म क्लॉक आसानी से चल जाए.

लाईट

सांतवा स्टेप
फ़ोन चार्ज के लिए ऐसे 8 सेट बनाने होंगे. सभी सेट को एल्युमिनियम फॉयल पर रखकर कॉपर वायर से कनेक्ट करें, जैसा आपको तस्वीर में दिख रहा है.

आठंवा स्टेप
अब इससे वायर नीचे की तरफ और एक वायर सेंटर वाले सेट से जोड़ दें. इस सेट में इतना करंट आने लगेगा कि फ़ोन आराम से चार्ज हो सकता है.

मगर ध्यान रखें कि 5 रुपए के कॉइन की संख्या जितनी ज्यादा होगी चार्जर उतना ही हैवी बनेगा.

Back to top button