मध्य प्रदेश में आवेदन के दो साल बाद भी मतदाता सूची से नहीं हटे मृतकों के नाम

- in मध्यप्रदेश, राज्य

इंदौर। मतदाता सूचियों में एक के बात एक खामियां मिलने का सिलसिला जारी है। जिन मतदाताओं की मौत के बाद उनके नाम दो साल पहले सूची से कटवाने के लिए आवेदन दिया था, वे अब भी बरकरार हैं। वहीं, कई सदस्यों के कार्ड बनकर आ गए, लेकिन उनके नाम सूची में दर्ज ही नहीं हैं।मध्य प्रदेश में आवेदन के दो साल बाद भी मतदाता सूची से नहीं हटे मृतकों के नाम

ये गड़बड़ियां कई वार्डों में सामने आ रही हैं। इनका पता चलते ही अधिकारी मामला दबाने में लगे हैं। मतदाता सूची में गड़बड़ी मिलने पर निर्वाचन आयोग कलेक्टर को जिम्मेदार ठहराएगा। नई अपडेट सूची 20 जून तक सौंपना है। समय पर ये कमियां दूर नहीं की गईं तो निर्वाचन का काम कर रहे कई अफसरों पर गाज गिर सकती है।

2014-15 में दिया था आवेदन

विधानसभा क्रमांक 1 (भाग 182) निवासी रामअवतार पाठक की मौत अक्टूबर 2014 में व पत्नी उर्मिलादेवी की जुलाई 2015 में हो गई थी। मौत के एक महीने बाद ही उनके पुत्र महेंद्र ने नाम कटवाने के लिए आवेदन दिया था। सर्वे के दौरान जब बीएलओ उनके घर पहुंचा तो सूची में नाम जुड़ा हुआ था। इस बारे में महेंद्र ने कारण पूछा तो बीएलओ ने कोई जवाब नहीं दिया और निर्वाचन कार्यालय में जानकारी लेने की बात कही। महेंद्र ने बताया कि उन्होंने अपना और अपनी पत्नी नर्मदा का नाम खातेगांव (देवास) में दर्ज करा लिया है। कुछ दिन पहले बीएलओ घर आया तो दोनों के कार्ड बनाकर दे गया। मतदाता सूची में नाम देखा तो उसमें शामिल नहीं था। इस बारे में भी अधिकारियों को जानकारी दे दी गई है।

सुपरवाइजर का नाम ही एक सूची में दो जगह मिला

निर्वाचन कार्यालय के सुपरवाइजर जितेंद्र चौहान ने डुप्लीकेट कार्ड के लिए आवेदन किया तो ऑपरेटरों ने जल्दबाजी में उनका नाम नए सिरे से जोड़कर जारी कर दिया। विधानसभा 5 (भाग 137) में उनका नाम दो अलग-अलग सरल क्रमांक पर दर्ज किया गया था। चौहान ने अपना नाम सही पते पर रखकर अन्य जगह से नाम हटाने का आवेदन दिया है।

कांग्रेस की सूची को लेकर आयोग सख्त

कांग्रेस द्वारा सौंपी गई मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर आयोग ने कलेक्टर को सूची का परीक्षण कर नामों में संशोधन तेजी से कराने के निर्देश दिए हैं। अपर कलेक्टर निधि निवेदिता लगातार रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से सूची में सुधार की जानकारी ले रही हैं। जिले में सबसे ज्यादा एक समान नाम, फोटो व अन्य तरह के मतदाता विधानसभा 5 में बताया गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भोपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं का ‘महाकुंभ’ आज, चुनावी अभियान का आगाज करेंगे मोदी-शाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यहां भाजपा के