EPF खाते में जल्द क्रेडिट होने वाला है 2020-21 के ब्याज का पैसा, डाउनलोड करे पीएफ खाते की पासबुक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.50 फीसद की दर से ब्याज देने का निर्णय किया है। EPFO की ओर से जल्द ही पिछले वित्त वर्ष का ब्याज पीएफ खाताधारकों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाने की संभावना है। ऐसे में अगर आप भी पीएफ खाताधारक हैं तो आप बेसब्री से पीएफ खाते में ब्याज क्रेडिट होने का इंतजार कर रहे होंगे। ऐसे में आइए जानते हैं कि आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं और पासबुक किस प्रकार डाउनलोड कर सकते हैं। 
ऐसे चेक कर सकते हैं अपना EPF Balance
SMS के जरिएः अगर आपका UAN नंबर एक्टिवेट है तो आप ‘7738299899’ पर SMS भेजकर अपने पीएफ खाते में किए गए अंशदान और बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से ही मैसेज करने पर जवाब प्राप्त होगा
Missed Call के माध्यम सेः UAN पोर्टल पर रजिस्टर्ड सदस्य मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं। इसके लिए EPF Subscribers को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से ‘011-22901406’ पर मिस्ड कॉल देना होगा। इस नंबर पर अपने पंजीकृत नंबर से फोन करने पर दो रिंग के बाद फोन स्वतः डिसकनेक्ट हो जाता है। इसके बाद आपको SMS के जरिए पीएफ बैलेंस की जानकारी मिलती है। यह पूरी तरह से निशुल्क सेवा है।
EPF पोर्टल के जरिएः
आप EPFO के पोर्टल से ना सिर्फ पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं, बल्कि पूरे स्टेटमेंट की जानकारी हासिल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इस पोर्टल के जरिए आप यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि आपके नियोक्ता ने कब आपके अकाउंट में अंशदान भेजा और आपके खाते में ब्याज की रकम कब क्रेडिट हुई।
ऐसे डाउनलोड किया जा सकता है मेंबर पासबुक 
सबसे पहले https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉग ऑन करें।
अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड के जरिए इस पोर्टल पर लॉग-इन करिए।
अब आपके सामने एक पेज खुलेगा।
इस पेज पर मेंबर आईडी सेलेक्ट करें।
अब आप इस पोर्टल पर पासबुक चेक कर सकेंगे और क्लेम की स्थिति भी जांच सकेंगे।
हालांकि, यहां आप सभी के लिए यह जानना जरूरी है कि UAN एक्टिवेट होने की स्थिति में ही आप इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
 

Back to top button