EPF के बारे में किसी भी जानकारी के लिए बस एक मेसेज से जानकारी प्राप्त कर सकते

नई दिल्ली। अगर आप किसी सरकारी या प्राइवेट संस्था में काम कर रहे हैं तो आपको EPF तो मिलता ही होगा। जिसका मतलब होता है Employee provident fund जी हां यहां आपकी सैलरी से काटा गया फंड का पैसा इसमें जमा होता है। जिसे आप जब मर्जी इसे निकाल सकते हैं।

वहीं अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके EPF में कितने पैसे हैं तो, अब आपको कहीं जाने की जरुरत क्योकि अब आपको अपना PF का बैलेंस कैसे चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन से सिर्फ एक मेसेज करना होगा और आपके PF की सभी जानकारी आपके मोबाइल फ़ोन पर ही मिल जाएगी। तो आइये बताते हैं कि आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

EPF के बारे में बस एक मेसेज से जान सकते हैं पूरी जानकारी
इसके लिए आपको सबसे पहले uanmembers.epfoservices.in में जाकर अपना एक एकाउंट बनाना होगा जहां पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर करना होगा। अब आप अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्‍स में जाकर टाइप करें EPFOHO UAN ENG और अपना नाम, डेट ऑफ़ बर्थ और पैन कार्ड नंबर लिखकर 7738299899 नंबर पर भेज दें।

जिसके बाद आपके नंबर पर पीएफ बैलेंस से जुड़ी सारी जानकारियां आपके इनबॉक्स में आ जाएगी। ध्यान रहे कि अगर आप पंजाब के हैं तो उसके लिए आपको EPFOHO UAN में PUN लिखकर और गुजरात के लिए EPFOHO UAN में GUJ लिखकर वहीं मराठी के लिए EPFOHO UAN में MAR लिखकर ऊपर दिए गये नंबर पर अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से मेसेज करके पा सकते हैं।

Back to top button