गर्मियों में ले स्वादिष्ट ठंडाई रसमलाई मजे

गर्मियों के इन दिनों में मीठे में भी कुछ ऐसे खानपान को पसंद किया जाता हैं जो ठंडे हो और अपने बेहतरीन स्वाद से सभी का दिल जीत लें। ऐसे में आज हम आपके लिए स्वादिष्ट ठंडाई रसमलाई बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो आपकी गर्मियों को आनंदमय बनाने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

दूध – 2 कप
चीनी – 3 कप
हरी इलायची – 1 टीस्पून
पिस्ता – 2 टेबलस्पून
खसखस – 1 टेबलस्पून
पुदीना – 2 टीस्पून
पानी – 3 लीटर
सौंफ – 1 टेबलस्पून
बादाम – 2 टेबलस्पून
तरबूज के बीज – 2 टीस्पून
गुलाबजल – 1 टीस्पून
सूखी गुलाब की पंखुड़ियां – 1/2 कप
रिफाइंड आटा – 1 टेबलस्पून
सिरका – 7 टीस्पून
पानी – 3 लीटर
चीनी – 4 कप
दूध – 2 लीटर

– सबसे पहले एक बाउल में, बादाम, पिस्ता और तरबूज के बीज को लगभग 3- 4 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। जब यह सॉफ्ट हो जाए तो इसे छानकर बारीक पीस लें।
– इसके बाद एक पैन में हरी इलायची, सौंफ और काली मिर्च को धीमी आंच पर भूनें और फिर इसे बारीक पीस लें।
– दूसरे पैन में दूध उबालकर उसमें केसर व चीनी मिक्स करें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें। इसके बाद इसमें सभी नट्स, पाउडर और गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाएं। आपकी ठंडाई अब तैयार है।
– रसमलाई रसगुल्ला बनाने के लिए बाउल में 4-5 कप पानी में सिरका डालकर पतला कर लें। अब दूध में पतला सिरका मिलाकर तब तक उबालें जब तक दूध ठोस न हो जाए।
– छेना तैयार हो जाने के बाद इसे ठंडा करने के लिए इसमें 4- 5 कप पानी और कुछ बर्फ के टुकड़े डालें। अब इस मिश्रण को कपड़े में डालकर पानी निकाल लें
– अब छेना में में रिफाइंड आटा मिलाकर इसे गूंद लें। आटे का छोटा-छोटा हिस्सा लेकर इसे छोटी-छोटी गोलीयां बनाएं। फिर पानी में चीनी को उबालकर चाशनी तैयार करें।
– अब चीनी की चाशनी में आटे की गोलीयों को डालकर 5-10 मिनट तक पकाएं। आपकी रसमलाई तैयार है।
– आखिर में रसमलाई और ठंडाई को मिक्स करें।
– लीजिए आपकी ठंडाई रसमलाई बनकर तैयार है। अब आप इसे सर्व करें।

Back to top button