ये ‘भारतीय’ गेंदबाज टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड की कर रहा मदद

- in खेल

नई दिल्ली. इंग्लैंड की टीम बेशक अपने घर में खेल रही हो. अपनी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के खिलाफ उसका ट्रैक रिकॉर्ड भी सही हो. पर कहीं न कहीं उसे आज से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले विराट एंड कंपनी का खौफ सताए जा रहा है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक वीडियो सामने आया है जिसमें इंग्लैंड की प्रैक्टिस पर टीम इंडिया का टेरर साफ दिख रहा है. इंग्लैंड पर टीम इंडिया का ये डर दरअसल उसकी स्पिन का है.ये 'भारतीय' गेंदबाज टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड की कर रहा मदद

जिस तरह से वनडे सीरीज में कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ विकेटों की लाइन लगा दी थी, उसके बाद इंग्लैंड की टीम अब टेस्ट सीरीज में कोई खतरा मोल लेने के मूड में नहीं है. लिहाजा, उन्होंने इससे निपटने के लिए अपने पाकिस्तानी कोच के कहने पर एक भारतीय मूल के स्पिनर का सहारा लिया है जो ठीक कुलदीप की ही तरह चाइनामैन मिजाज का है और कलाई से गेंद को टर्न कराता है.

इंग्लैंड की प्रैक्टिस पर टीम इंडिया का ‘टेरर’

इस वीडियो को देखिए और समझिए कि कैसे भारतीय मूल का स्पिनर नेट पर इंग्लिश बल्लेबाजों को अपनी चाइनामैन गेंदबाजी पर अभ्यास करा रहा है. भारतीय मूल के इस रिस्ट स्पिनर का नाम अखिल पटेल है. अखिल ने घंटों इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रिस्ट स्पिन खेलने का अभ्यास कराया. इंग्लैंड ने नेट पर अखिल की ही तरह कलीम खान नाम के एक दूसरे लोकल स्पिनर की भी मदद ली. इन दोनों गेंदबाजों की घूमती गेंदों पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय स्पिनरों को टैकल करने का जमकर अभ्यास किया. और ये सबकुछ हुआ पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सकलैन मुश्ताक के इशारे पर, जो कि इस वक्त इंग्लैंड की स्पिंग बॉलिंग डिपार्टमेंट के कोच हैं.

कितना कारगर होगा अभ्यास?

वो कहते हैं न कि लोहा ही लोहे को काटता है. वैसे ही कुलदीप की काट ढूढ़ने के लिए इंग्लैंड ने नेट पर उसी अंदाज के बॉलर को उतारा. बहरहाल, इंग्लैंड का ये पैंतरा अब कितना कामयाब होता है इसका पता तो टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन को देखने के बाद ही पता चलेगा. क्योंकि, एजबेस्टन में कुलदीप यादव खेलेंगे या नहीं ये फिलहाल तय नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

लखनऊ की निशा ने जीता महिला 5000 मीटर दौड़ का स्वर्ण

52वीं यूपी स्टेट जूनियर ( अंडर-20 पुरूष व