महिलाओं को सशक्त बनाने पर बनेगा प्रदेश सशक्त : सीएम राजे

- in राजस्थान

जैसलमेर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि महिलाओं को सशक्त बनाकर ही प्रदेश को अग्रणी बना सकते है और राज्य सरकार ने इसके अभिनव प्रयास किए है।

राजे ने आज यहां शक्ति सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि पैदा होने से बुढ़ापे तक महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार ने ऐसी योजनाएं शुरू की जिससे वे सम्मान के साथ जीवन में आगे बढ़ सकें। राजश्री योजना के तहत जन्म से 12वीं कक्षा तक 50 हजार रुपए तक दिए जाकर लडक़ी को सशक्त बनाया जाता है। 

उन्होंने बताया कि जैसलमेर में 13 हजार 800 बालिकाओं को 4 करोड़ 80 लाख रुपए दिए गए हैं। इसी तरह साईकिल, स्कूटी एवं लेपटॉप देने के बाद उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप देने का प्रावधान है। श्रमिक कार्ड के अलावा विवाह के लिए भी सहायता राशि दी जाती है। महिलाओं को परिवार का मुखिया होने पर भामाशाह कार्ड एवं दो हजार रुपए की वित्तीय सहायता का प्रावधान है।

उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के साथ ही अब समय आ गया है कि विधायक, सांसद, पुलिस सेवाओं के अलावा महिलाएं पढ़-लिखकर आगे बढ़े एवं अपनी शक्ति की पहचान बनाएं। मन में आत्मविश्वास एवं शक्ति के साथ अपने हक को पाना चाहिए।

जैसलमेर में भी महिलाओं के लिये राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के माध्यम से 504 स्वयं सहायता समूह को 4.03 करोड रुपए का ऋण बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। इसी तरह पोकरण में कन्याओं के लिए महाविद्यालय की स्थापना की गई।

साथ ही कक्षा 6 से 12 में बालिकाओं का नामांकन वर्ष 2013-14 की तुलना में वर्ष 2017-18 में दुगुना हुआ है। जिले में 6,100 बालिकाओं को साईकिल, 74 बालिकाओं को स्कूटी एवं 2350 विद्यार्थियों को लेपटॉप का वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जसवंत सिंह के बेटे ने बीजेपी से तोड़ा नाता, ‘कहा कमल का फूल हमारी बड़ी भूल’

जयपुर: वरिष्ठ भाजपा नेता जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र