EMI भरने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, खबर पढ़ते ही आप…

देश के सबसे बड़े कर्जदाता SBI ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि सरकार द्वारा लॉकडाउन की अवधि मई अंत तक बढ़ाने का फैसला लेने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) लोन मोरेटोरियम 3 महीने के लिए बढ़ा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो कर्जदारों को लोन की EMI का भुगतान 31 अगस्त तक नहीं करने की सुविधा मिल जाएगी। हालांकि इस अवधि के लिए उनसे बाद में ब्याज वसूला जाएगा। RBI की 27 मार्च की अधिसूचना के मुताबिक कर्जदार अभी मार्च, अप्रैल और मई की ईएमआइ चुकाने के बोझ से स्वेच्छा से मुक्त हैं। हालांकि उन्हें यह EMI बाद में चुकानी होगी।लॉकडाउन के बाद दी गई थी मोरेटोरियम की सुविधा

कोरोना वायरस के खिलाफ रणनीति पर आगे बढ़े हुए केंद्र सरकार ने देश में लॉकडाउन का ऐलान किया था। इसके बाद रिजर्व बैंक ने कर्जदाताओं को राहत देते हुए बैंकों को निर्देश दिए थे कि वो लोन की EMI आगे बढ़ाने की सुविधा यानी मोरेटोरियम प्रदान करे। इसके बाद बैंको ने EMI 3 महीने के लिए आगे बढ़ाने की सुविधा शुरू की थी। अब देश में लॉकडाउन 4 लागू होने के बाद उम्मीद की जा रही है कि यह सुविधा बढ़ाई जा सकती है।

वहीं इस छूट के बाद ब्याज वसूले जाने का मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। याचिका में मांग की है कि बैंकों को ब्याज वसूलने से रोका जाए, क्योंकि इससे आम आदमी पर बोझ पड़ रहा है।

…पढ़िए अन्य खबरें

भारती एयरटेल को 32,000 करोड़ रुपए का घाटाअग्रणी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल को इस वर्ष मार्च में खत्म हुए वित्त वर्ष में 32,183.2 करोड़ रुपये का शु( घाटा हुआ है। समीक्षाधीन वित्त वर्ष में कंपनी का राजस्व 87,539 करोड़ रुपये रह गया। हालांकि उससे पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का राजस्व 80,780.2 करोड़ रुपये ही रहा था। फिर भी उस अवधि में कंपनी ने 409.5 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था। कंपनी को वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही यानी जनवरी-मार्च, 2020 में 5,237 करोड़ रुपये का घाटा हुआ। कंपनी ने कहा है कि नियामकीय देनदारियों की वजह से उसे यह नुकसान उठाना पड़ा है। पिछले वर्ष समान तिमाही में उसे 107.2 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था।

संकटग्रस्त ग्राहकों को गोल्ड लोन देगा केनरा बैंकसार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी कर्जदाता केनरा बैंक ने गोल्ड लोन कारोबार शुरू किया है। बैंक ने कहा है कि वह कोविड-19 के चलते संकट में फंसे लोगों को यह सुविधा मुहैया कराएगा। इसके तहत ग्राहक अपने स्वर्ण-आभूषण गिरवी रख इस वर्ष 30 जून तक 7.85 प्रतिशत सालाना की दर पर लोन ले सकते हैं। इस लोन का उपयोग कृषि कार्यों, स्वास्थ्य जरूरतों या अन्य व्यक्तिगत खर्च के लिए किया जा सकता है। ग्राहकों के पास इस लोन को चुकाने के लिए एक से तीन वर्ष तक की अवधि होगी।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button