स्कूल और कॉलेजों में पढ़ाया जाएगा ‘आपातकाल’ : प्रकाश जावड़ेकर

जयपुर । देश में आपातकाल के समय को लेकर राजनीति अब तेज हो गई है। केन्द्र सरकार आपातकाल के हर एक पहलू से नई पीढ़ी को वाकिफ करवाने के लिए अब स्कूल और कॉलेजों में इसे पढ़ाने जा रही है।स्कूल और कॉलेजों में पढ़ाया जाएगा 'आपातकाल' : प्रकाश जावड़ेकर

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की घोषणा मंगलवार को जयपुर में की। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में स्टूडेंट्स का विश्वास बढ़े,इसके लिए पाठ्क्रम में बदलाव किया जाएगा। पाठ्क्रम में आपातकाल के काले दिनों को शामिल किया जाएगा। स्कूल और कॉलेज के छात्र आपातकाल की सही कहानियां पढ़ेंगे।

प्रदेश भाजपा मुख्यालय में बातचीत में जावड़ेकर ने कहा कि आपातकाल के दौरान प्रेस और संगठन की आजादी छीन ली गई थी। एक व्यक्ति की सत्ता लोलुपता के कारण देश में आपातकाल लागू किया गया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जब जब सत्ता में आती है तो महंगाई बढ़ती है,वहीं भाजपा के सत्ता में आने पर ग्रोथ रेट बढ़ती है।

जावडे़कर ने कहा कि ब्रिटिशों को भगाने जैसा संघर्ष आपातकाल के दौरान रहा। एक दिन पहल भाजपा से नाता तोड़ चुके विधायक घनश्याम तिवाड़ी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में जावड़ेकर ने कहा कि वे हताश और निराश व्यक्ति है।

देश में ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ के मसले को लेकर जावडे़कर ने कहा कि सभी राजनैतिक दलों पर इसमें सहमति होनी चाहिए तभी यह सम्भव होगा। जावड़ेकर ने यहां आपातकाल विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी को भी संबोधित किया। 

Back to top button