Home > राज्य > दिल्ली > चुनाव परिणाम :15 घंटे के गतिरोध के बाद मतगणना शुरू, आज आ सकते हैं नतीजे

चुनाव परिणाम :15 घंटे के गतिरोध के बाद मतगणना शुरू, आज आ सकते हैं नतीजे

नई दिल्‍ली : जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय (जेएनयू) में तनाव के कारण रोकी गई मतगणना 15 घंटे बाद शनिवार शाम को फिर शुरू हुई है. माना जा रहा है कि जेएनयू छात्र संघ चुनाव के नतीजे रविवार शाम तक घोषित किए जा सकते हैं. बता दें कि इससे पहले चुनावों में मतों की गिनती को निर्वाचन अधिकारियों ने मतगणना स्थल पर जबरन प्रवेश और मतपेटियों को छीनने के प्रयासों का हवाला देकर शनिवार को स्थगित कर दिया गया था. वहीं मतगणना प्रक्रिया के शुरू होने की जानकारी न मिलने का दावा करते हुए एबीवीपी ने प्रदर्शन किया था.

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने चुनाव अधिकारियों पर वामपंथी संगठनों के साथ पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए अदालत जाने की धमकी दी थी. इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में गतिरोध 12 घंटे से बरकरार है. वामपंथी संगठनों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी कार्यकर्ता हिंसा में शामिल थे हालांकि भगवा संगठन ने इससे इनकार किया है.

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनावों में छात्रों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और कुल 67.8 प्रतिशत मतदान हुआ जिसे छह वर्षों में सबसे अधिक माना जा रहा है. इसमें 5,000 से अधिक छात्रों ने मतदान किया. वाम समर्थित ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (डीएसएफ) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) इस बार ‘यूनाइटेड लेफ्ट’ गठबंधन बना कर चुनाव लड़ रहे हैं.

वामपंथी धड़े के अलावा एबीवीपी, एनएसयूआई (नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया) और बीएपीएसए (बिरसा अम्बेडकर फुले छात्र संघ) के उम्मीदवार मैदान में हैं. मतगणना प्रक्रिया की जानकारी नहीं मिलने का आरोप लगाते हुए एबीवीपी सदस्यों ने शनिवार सुबह विरोध जताया जिसके बाद मतगणना स्थगित कर दी गई. चुनाव समिति ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने मतगणना एजेंटों के आने के लिए घोषणा की थी और नियमों का पालन किया गया.

जेएनयू चुनाव समिति के मुताबिक, ‘‘14 सितंबर को रात 10 बजे शुरू हुई मतगणना प्रक्रिया को मतगणना स्थल पर जबरन प्रवेश और सीलबंद मत पेटियों एवं मतपत्रों को छीनने की कोशिश के बाद स्थगित कर दिया गया था.’’ इसमें कहा, ‘‘सोशल मीडिया और छात्रों के बीच एक दुर्भावनापूर्ण झूठ फैलाया जा रहा है कि निर्वाचन समिति ने तीन बार घोषणा नहीं की तथा सेंट्रल पैनल फॉर कंबाइंड स्कूल्स एंड स्पेशल सेंटर्स के मतगणना एजेंटों के प्रवेश के साथ ही गिनती शुरू कर दी.’’

Loading...

Check Also

दिल्ली में बढ़े CNG के दाम, NCR में हुई सस्ती, जानिए कितना हुआ इजाफा

दिल्ली में बढ़े CNG के दाम, NCR में हुई सस्ती, जानिए कितना हुआ इजाफा

दिल्ली में गैस वितरण करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी के दाम में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com