पंजाब में सभी राजनीतिक पार्टियों को ईवीएम की जांच कराएगा चुनाव अायोग

जेएनएन, चंडीगढ़। चुनाव आयोग ने पंजाब में ईवीएम की चेकिंग के लिए अभियान शुरू किया है। चुनाव आयोग राज्‍य में राजनीतिक दलों को ईवीएम की जांच कराएगा। इसका पहला चरण जिला स्‍तर पर शुरू होगा। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस करुणा राजू ने राज्य की सभी राजनीतिक पार्टियों को जिला स्तर पर करवाई जा रही ईवीएम की प्रथम स्तर की चेकिंग में भाग लेने की अपील की है।पंजाब में सभी राजनीतिक पार्टियों को ईवीएम की जांच कराएगा चुनाव अायोग

डॉ. राजू ने इस संबंध में यहां निर्वाचन कार्यालय में कांग्रेस, एनसीपी, बीएसपी, मार्क्‍सवादी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में राजू ने राजनीतिक दलों को ईवीएम और इसकी कार्यप्रणाली के संबंध में पूरी जानकारी दी। राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ दो घंटे तक चली बैठक के दौरान उन्होंने ईवीएम की भारतीय चुनाव प्रक्रिया में प्रयोग की शुरुआत व कार्यप्रणली के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने ईवीएम के डिजाइन, कार्यप्रणाली, सुरक्षा, ट्रांसपोर्टेशन, मशीनों की स्टोरेज और उम्मीदवार के नाम भरने की प्रक्रिया से लेकर वोटों की संख्या तक की कार्यवाही के संबंध में विस्तारपूर्वक बताया।

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय पंजाब में 2013 मॉडल ईवीएम का प्रयोग किया जा रहा है। ईवीएम की प्रथम स्तर की चेकिंग जिला स्तर पर जिला चुनाव अधिकारी की तरफ से करवाई जा रही है। इस दौरान मशीनोंं में दर्ज पुराने डाटा को डिलीट करके अगले मतदान के लिए तैयार किया जाएगा। उन्होंने समूचे पार्टियों के नेताओं से अपील की कि वह अपनी पार्टी के वर्करों की इस संबंधी जिलों के अनुसार जिम्मेदारी सौंपे अौर ईवीएम की चेकिंग के अभियान में शामिल हों।

Back to top button