Home > Mainslide > 4 लाख में नीलाम हुआ आइंस्टीन का LOVE LETTER, जाने LETTER की खास बातें

4 लाख में नीलाम हुआ आइंस्टीन का LOVE LETTER, जाने LETTER की खास बातें

नई दिल्ली: शायद ही आप महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के उस लव लेटर के बारे में जानते होंगे, जो उन्होंने 42 साल की उम्र में अपने से 20 साल छोटी युवती को लिखा था. साल 1921 में उन्होंने यह लेटर पिकिनी आइंस्टीन को लिखा था. पिकिनी इटली के फ्लोरेंस शहर में आइंस्टीन की बहन के पड़ोस में पहती थी. अल्बर्ट आइंस्टीन के 97 साल पहले लिखे इस लव लेटर को इजरायल की राजधानी येरूशलम में 4 लाख रुपए में निलाम किया गया.

4 लाख में नीलाम हुआ आइंस्टीन का LOVE LETTER, जाने LETTER की खास बातें

कैसे हुई थी मुलाकात
महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन की पिकिनी आइंस्टीन से मुलाकात इटली के फ्लोरेंस शहर में हुई थी. यह मुलाकात उस वक्त हुई जब आइंस्टीन वहां अपनी बहन के घर गए थे. आइंस्टीन की बहन जिस बिल्डिंग में रहती थीं, पिकिनी भी उसी में रहती थीं. वो खुद भी एक वैज्ञानिक थीं. उनसे मिलते ही आइंस्टीन मोहित हो गए थे. 

लव लेटर में क्या लिखा था? 

4 लाख में नीलाम हुआ आइंस्टीन का LOVE LETTER, जाने LETTER की खास बातें
अमेरिका वापस जाकर आइंस्टीन ने पिकिनी को यह लव लेटर लिखा था, जिसमें उन्होंने अपनी भावनाएं व्यक्त की थीं. उन्होंने लिखा, ‘ये खत एक वैज्ञानिक शोधकर्ता के लिए, जिनके साथ मैं दो दिन तक एक दोस्त की तरह रहा.’ आइंस्टीन ने इस खत में पिकिनी से फिर मिलने की इच्छा जताई थी. पिकिनी भी उनसे मिलना चाहती थीं, लेकिन मिलने से हिचकिचा रही थीं. मिलना है या नहीं यह वह तय नहीं कर पाईं और बाद में उन्होंने प्रपोजल को खारिज कर दिया.  

आखिरकार परमाणु धमकियों के बीच किम जोंग उन से मिलने को तैयार ट्रंप, मई में करेंगे मुलाकात

 
Loading...

Check Also

बनारस में कमल संदेश बाइक रैली को सीएम योगी ने देखाई हरी झंडी

बनारस में कमल संदेश बाइक रैली को सीएम योगी ने देखाई हरी झंडी…

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com